शहडोल, नईदुनिया प्रतिनिधि। पिछले तीन दिनों से लगातार शहडोल जिले के ब्यौहारी क्षेत्र में हाथियों का आना बना हुआ है। पुलिस और वन विभाग का अमला लगातार इन को खदेड़ने में लगा हुआ है लेकिन स्थिति यह है कि यह हाथी लगातार जंगल की ओर से गांव की ओर रुख कर रहे हैं। शाम होते ही इनका गांव की ओर आना शुरू हो जाता है अभी-अभी 40 हाथियों का झुंड क्षेत्र के कुछ गांव में पहुंचा है।

जानकारी के मुताबिक क्षेत्र के बरा, मह्देवा, पपोढ़, गौरी घाट, जमुनिहा मे शाम 7 बजे के करीब 40 हाथियों का झुंड फिर से आ धमका है। जनपद सीईओ ने इन गांव के सरपंच, सचिवों को गांव में मुनादी कर सतर्क रहने के लिए कहां है लगातार इन गांव के आसपास मुनादी कराई जा रही है।सभी पंचायतो मे सतर्क रहने की सूचना, पंचायत सचिवों के माध्यम से दी जा रही है।

लोगों में दहशत : इन गांव के लोगों का कहना है कि हाथियों का लगातार तीन दिन से आना बना हुआ है जिसके कारण लोगों में दहशत है! फसलों को नुकसान भी हो रहा है! ऐसे में जो फ्रंटलाइन अधिकारी है वह यहां मोर्चा संभाले और किसी तरह से इन हाथियों के दहशत से लोगों को दूर करें।

लोग नहीं सो पा रहे चैन से : ब्यौहारी क्षेत्र के इन गांव में हाथियों का जब से आना-जाना शुरू हुआ है तब से गांव के लोग रात में चैन से सो नहीं पा रहे हैं। गांव के लोग रतजगा कर रहे हैं। कहीं आग जलाते हैं तो कहीं ढोल बजाते हैं तो कहीं ट्रैक्टर के साइलेंसर की आवाज करते हैं। स्थिति यह है कि गांव के लोगों की नींद हराम हो गई है और चैन की नींद न शो पाने से इनके बीमार होने का डर भी बना हुआ है। एसडीओपी भविष्य भास्कर का कहना है कि हम लगातार नजर रखे हुए हैं अभी तक फिलहाल किसी जनहानि की स्थिति सामने नहीं आई है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है लोगों की मदद से वन विभाग का अमला और पुलिस विभाग का अमला लगातार गश्त कर रहा है और हाथियों के झुंड को खदेड़ने का काम जारी है। इनका कहना है कि शाम होते ही हाथियों का गांव में आना शुरू हो जाता है।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local