शहडोल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के तीन नगरीय निकाय शहडोल, जयसिंहनगर और बुढ़ार में पार्षदों का चुनाव हो चुका है। अब अध्यक्ष-उपाध्यक्ष की बारी है। इसकी तारीख घोषित कर दी गई है। नगर पालिका परिषद शहडोल के लिए 14 अक्टूबर को अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। जयसिंहगनर और बुढ़ार में एक दिन पहले 13 अक्टूबर को हो जाएगा।

अब एक सप्ताह का समय बचा है। इसमें अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के दावेदार अपने पक्ष में समीकरण बनाने में जुटे हैं। भाजपा कोशिश में लगी है कि तीनों नगरीय निकाय में भाजपा की नगर सरकार बनें। वहीं कांग्रेस इस जुगाड़ में है कि पार्टी से विद्रोह करके निर्दलीय पार्षद चुने गए प्रत्याशियों को अपने साथ लेकर इस बार अपना खाता खोले। अभी तक अध्यक्ष के रुप में सभी जगह भाजपा का कब्जा है। पिछले कार्यकाल की बात करें तो जिन तीन निकायों में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुने जा रहे हैं, वहां भाजपा का कब्जा था और इस बार भी कोशिश रहेगी कि तीनों में भाजपा का ही अध्यक्ष बैठे। हालांकि किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, लेकिन दो स्थानों शहडोल और बुढ़ार में भाजपा और एक स्थान जयसिंहनगर में कांग्रेस को बढ़त मिली है।इसी आधार पर नगर सरकार के नेतृत्वकर्ता का चयन होना है। सरकार के गठन में निर्दलियों की भूमिका अहम है। ये जिस तरफ जाएंगे, उसी की सरकार बनेगी। अध्यक्ष-उपाध्यक्ष बनने की तैयारी में लगे पार्षद अपनी दावेदारी मजबूत करने में लगे हैं। भाजपा में दावोदारों की कतार लंबी होने के कारण यहां से भोपाल तक अपने पक्ष में दावेदारी मजबूत करने दावेदार जोर लगा रहे हैं। राजनीतिक गतिविधियां अब तेज हो गई है और कई पार्षदों की घेराबंदी भी शुरु हो गई है। जयसिंहनगर में एक पार्षद की पत्नी ने पुलिस में मामला दर्ज करा दिया है कि उसके पति दीपक बैगा का अपहरण हो गया है। दीपक बैग वार्ड क्रमांक 15 से चुनाव जीते हैं। पुलिस ने अपहरण का मामला दर्जकर उसकी तलाश कर रही है। पत्नी का आरोप है कि चुनाव परिणाम आने बाद से उसका पति घर नहीं आया है।

महिलाओं की दावेदारी बढ़ी

शहडोल नगर पालिका परिषद के 39 वार्डों में भाजपा के 18, कांग्रेस के 12 और 9 निर्दलीय पार्षद बने है। इसी प्रकार बुढ़ार नगर परिषद के 15 वार्डो में भाजपा समर्थित 07 कांग्रेस के 04 और तीन निर्दलीय एक बसपा का पार्षद निर्वाचित हुआ है। जयसिंहगर के 15 वार्डो में कांग्रेस के 06, भाजपा के 04, निर्दलीय 04 और एक निर्दलीय पार्षद चने गए हैं। तीन स्थानों को महिला पार्षदों की संख्या पर्याप्त है और अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के लिए इनकी भी दावेदारी बढ़ी है। शहडोल नगर पालिका परिषद में सबसे अधिक दावेदार हैं। इसमें महिलाओं की संख्या पुरुषों से कम नहीं हैं।अब स्थिति ऐसी बन रही है कि एक पद महिलाओं को देना ही होगा।

नगरीय निकायवार अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना वैद्य ने आदेश जारी कर कहा है कि अध्यक्ष उपाध्यक्ष का निर्वाचन किया जाना है। सम्मिलन की अध्यक्षता के लिए नगरीय निकाय व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव कराने अधिकारी नियुक्त किया है। जिन अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। नगर पालिका परिषद शहडोल का निर्वाचन सम्मिलन कलेक्ट्रेट कार्यालय के विराट सभागार में 14 अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा। इसके लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर प्रगति वर्मा को अध्यक्षता करने प्राधिकृत किया गया है एवं भरत सोनी तहसीलदार सोहागपुर पीठासीन अधिकारी के सहायता के लिए प्राधिकृत अधिकारी होंगे। इसी तरह नगर परिषद बुढार कार्यालय के सभाकक्ष में 13 अक्टूबर को 10.30 बजे से सम्मिलन होगा। यहां अध्यक्षता करने प्राधिकृत अधिकारी ज्योति परस्ते अनुविभागीय अधिकारी जैतपुर व पीठासीन अधिकारी के सहायता के प्राधिकृत अधिकारी दीपक पटेल प्रभारी तहसीलदार बुढार होंगे। वहीं जयसिंहनगर का निर्वाचन सम्मिलन नगर परिषद जयसिहनगर के सभाकक्ष में 13 अक्टूबर की सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा। इसके अध्यक्षता करने प्राधिकृत अधिकारी मीनाक्षी बंजारे तहसीलदार जयसिंहनगर एवं पीठासीन अधिकारी के सहायता के प्राधिकृत अधिकारी अमित मिश्रा नायब तहसीलदार जयसिंहनगर को नियुक्त किया गया है।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close