मोहित व्यास शाजापुर

आजादी की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए पुलिस लाइन शाजापुर में 75 फीट ऊंचा 18 बाय 12 फीट का विशाल तिरंगा ध्वज 13 अगस्त से फहराया जाएगा। करीब दस दिन की मशक्कत के बाद तिंरगा ध्वज के लिए 75 फीट ऊंचा पोल पुलिस लाइन में खड़ा कर दिया गया है। साथ ही उस पर तिंरगा ध्वज लहरा कर अभ्यास भी कर लिया गया है। दरअसल जिले में इतनी उंचाई पर लहराने वाला यह पहला ही ध्वज है। ऐसे में पोल लगाने और ध्वज फहराना चुनौतीपूर्ण कार्य था। किंतु भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होकर रक्षित निरीक्षक के पद पर कार्यरत विक्रम सिंह भदौरिया के फौजियों वाले जज्बे ने इसे मुमकिन कर दिया।

जानकारी अनुसार करीब दस दिन पहले पुलिस लाइन में 75 फीट उंचाई पर तिरंगा ध्वज लहराने का विचार पुलिस विभाग के अफसरों को आया। इसके बाद ध्वज के लिए पोल बनाने वाली कंपनियों से संपर्क किया। जिस पर कंपनियों द्वारा पोल लगाने में लाखों रुपए खर्च बताया। इस पर रक्षित निरीक्षक विक्रमसिंह भदौरिया ने स्थानीय संसाधनों से ही पोल तैयार करने का प्लान किया। पुलिस लाइन में निजी कंपनी द्वारा लगाई गई हाईमास्ट लाइट के दो पोल को आपस में बेल्डिंग करवाकर 60 फीट और उस पर 15 फीट का पाइप बेल्ड करवा कर कुल 75 फीट का पोल तैयार कराया गया। स्थानीय कारीगरों की मदद से पोल लगाने के लिए स्टैंड बनाया गया। इसके बाद गुरुवार को इस पोल पर ध्वज लगाकर ट्रायल किया गया ।

दिल्ली से मंगवाया तिरंगा ध्वजः 75 फीट ऊंचे पोल पर लहराने के लिए दिल्ली से ध्वज मंगवाया गया है। यह ध्वज 18 बाय 12 फीट का है। 75 फीट की ऊंचाई पर लहराता यह ध्वज काफी आकर्षक दिख रहा है। उंचाई पर लगा होने के कारण शहर के किसी भी हिस्से से यह ध्वज दिखाई देगा। रक्षित निरीक्षक भदौरिया ने बताया कि पोल को भी विशेष तरीके से डिजाइन किया गया है। जिससे की आसानी से इस पर ध्वज लगाया और उतारा जा सके।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत चलाए जा रहे हर घर तिंरगा अभियान के तहत ही इस ध्वज को 13 अगस्त को फहराया जाएगा। इसके लिए विशेष तैयारी की जा रही है। ध्वज के पोल को आकर्षक ढंग से साज-सज्जा किए जाने के साथ ही यहां समारोह भी आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर-एसपी के साथ ही अन्य गणमान्यजन भी अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। इस ध्वज को फहराने को लेकर पुलिस लाइन के स्टाफ में खासा उत्साह है।

प्रदेश की किसी पुलिस लाइन में नहीं ऐसा ध्वजः रक्षित निरीक्षक विक्रमसिंह भदौरिया ने संभावना जताई है कि प्रदेश की किसी भी पुलिस लाइन में इतनी ऊंचाई पर 18 बाय 12 फीट का तिंरगा ध्वज नहीं है। संभवत यह प्रदेश का पहला ही ऐसा ध्वज है जो 75 फीट की उंचाई पर पुलिस लाइन परिसर में लहराएगा। उन्होंने बताया कि पुलिस लाइन में बीते वर्षों में शहीद स्मारक भी बनाया गया है, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। अब यह तिरंगा ध्वज भी यहां की विशेषताओं में शामिल रहेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close