एड्स दिवस : आज होंगे जागरूकता कार्यक्रम, इस साल एड्स से दो पुरुषों की मौत

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एड्स की बीमारी से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि लोगों में जागरूकता भी आ रही है। जिले में एड्स मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। पिछले साल की तुलना इस साल मरीजों की संख्या कम हुई है और मृत्यु दर भी घटी है। बीते साल एड्स के चार मरीजों की मौत हुई थी। इस वर्ष नवंबर तक दो पुरुष मरीजों की मौत हुई है। बीते साल कुल 32 नए मरीज सामने आए थे, जबकि इस साल 18 ही मरीज सामने आए हैं।

एक दिसंबर को एड्स दिवस पर जागरूकता के लिए कई तरह के आयोजन होते हैं, किंतु इस बार कोरोना संक्रमण के कारण सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगी होने के कारण जागरूकता रैली आदि नहीं निकाली जाएगी। जिला एड्स नियंत्रण समिति द्वारा द्वारा जागरूकता प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिला चिकित्सालय के प्रागंण में पोस्टर प्रदर्शनी का शुभांरभ सीएमएचओ डॉ. राजू निदारिया, सिविल सर्जन डॉ. शुभम गुप्ता, नोडल अधिकारी डॉ. केपी सिंह द्वारा किया जाएगा। डॉ. सिंह द्वारा जिले के सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसरों को ब्लॉक स्तर पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

जिला अस्पताल में निशुल्क जांच

जिला अस्पताल में लोगों को एड्स बीमारी से बचने के उपाय व जागरूकता संबंधी मार्गदर्शन निशुल्क दिया जाता है। यहां विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन देने के साथ निशुल्क जांच की सुविधा भी उपलब्ध है। 2004 में इस केंद्र की शुरूआत हुई। 2009 में एआरटी दवाईयों का वितरण भी यहां से प्रारंभ हुआ।

पांच साल में सामने आए मरीज

साल कुल जांच पॉजिटिव मरीज मौत

2016 6569 22 02

2017 5831 14 06

2018 6832 20 02

2019 7969 32 03

2020 (अब तक) 5392 18-02

0000000

लगातार प्रयास

एड्स की रोकथाम के लिए जागरूकता हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इससे मरीजों की संख्या में कमी भी आ रही है।

- डॉ. केपीसिंह, नोडल अधिकारी एड्स नियंत्रण

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस