Bharat Jodo Yatra: आगर-मालवा। मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज बारहवां दिन है। रविवार सुबह सुसनेर के लालाखेड़ी मालवा से होते यात्रा राजस्थान के झालावाड़ की ओर रवाना हुई। यात्रा के दौरान कबीर गायक पद्मश्री प्रहलाद सिंह टिपानिया के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। सुबह 10 बजे यात्रा ने गर्ल्स हास्टल के पास ब्रेक लिया, जिसके बाद दोपहर 3:30 बजे फिर शुरू होगी, जो 6:30 बजे पिपलेश्वर बालाजी मंदिर डोंगरगांव पहुंचेगी। शाम 7 बजे राष्ट्रीय ध्वज हस्तांतरण पधारो राजस्थान स्वागत सभा होगी। जिसके बाद चवली में यात्रा का रात्रि विश्राम होगा।सोयत में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक बिल्डिंग के ऊपर खड़े युवाओं ने हर हर मोदी घर घर मोदी के नारे लगाए। इसके बाद यात्रा में शामिल लोगों ने राहुल - राहुल के नारे लगाए ।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक नजर आई। सोयत में यात्रा का सुरक्षा घेरा तोड़कर एक युवक अचानक राहुल गांधी के पास पहुच व उनसे लिपट गया।

राहुल गांधी ने खाई राबड़ी, पूछा क्या इसी खेत की मक्का से बनी है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रविवार को आगर जिले के सुसनेर विधानसभा क्षेत्र से गुजरी। इस दौरान यात्रा के लिए पीपल्या कला के पूर्व सरपंच सुरेश कुमार दांगी के सोयत स्थित होटल में भोजन का इंतजाम किया गया था। यहां राहुल गांधी ने राजगढ़ जिले की प्रसिद्ध मक्का की राबड़ी (महेरी) का सेवन किया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ता प्रभुलाल दांगी से पूछा की क्या जिस मक्के की राबड़ी बनी है, वह मक्का इसी खेत का है। जिस पर दांगी ने बताया कि खेत उन्होंने मक्का के लिए ही रख रखा है। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने राहुल गांधी को मक्का की राबड़ी की खूबी के बारे में बताते हुए कहा की यह क्षेत्र राजगढ़ जिला ही नहीं बल्कि मालवांचल की प्रसिद्ध मक्का की राबड़ी है, जो छाछ में मक्के का दलिया डालकर बनाई गई है।

3:30 बजे सोयत से यात्रा शुरू होकर शाम 6:30 बजे डोंगरगांव में सभा के साथ यात्रा का समापन होगा। जिसके बाद 7 बजे यात्रा राजस्थान के झालावाड़ की ओर रवाना हो जाएगी। अभी तक 37 जिलों और छह राज्यों का सफर भारत जोड़ो यात्रा तय कर चुकी है। मध्य प्रदेश में यात्रा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन जिले के बाद आगर जिले में आ चुकी है। श्रीनगर तक जाने के लिए यात्रा 1141 किलोमीटर का सफर तय करेगी। 24 दिसंबर तक यात्रा दिल्ली पहुंचेगी और वहां पांच दिन का ब्रेक लिया जाएगा।

यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने एक ढाबे पर टी ब्रेक लिया।

नईदुनिया में भारत जोड़ो यात्रा का समाचार पढ़तीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता सिंह।

शनिवार को किसानों से की राहुल गांधी ने की चर्चा

सुसनेर में शनिवार को यात्रा के भोजन विश्राम के दौरान राहुल गांधी ने प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से आए किसानों से सीधा संवाद किया। हालांकि किसानों में कांग्रेस नेता भी शामिल रहे। शाजापुर जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रामवीरसिंह सिकरवार भी किसान के रुप में मौजूद दिखे। राहुल गांधी ने किसानों उनकी समस्याओं के बारे में जाना। चर्चा के दौरान आगर-मालवा, शाजापुर, रीवा, शिवपुरी, हरदा, ग्वालियर आदि जिलों के करीब 30 किसान मौजूद रहे। इस दौरान फसल की बुवाई से लेकर उपज के बेचने तक में होने वाली दि-तें राहुल गांधी को बताईं। जिसमें खाद-बीज की समस्या, शाजापुर के विकसित किसान और पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामवीरसिंह सिकरवार ने बताया कि सोयाबीन, गेहूं, प्याज और लहसुन की खेती में जो लागत होती है और उसके बाद मंडी में जिस तरह की कठिनाई बेचने में आती है। उसे लेकर अपनी बात रखी। मंदसौर क्षेत्र के किसान ने अफीम की खेती में एनडीपीएस एक्ट के दुरुपयोग व अन्य समस्या बताईं। राहुल गांधी ने किसानों की इन समस्याओं के निराकरण के लिए कहा कि किसान की भी फिक्र सरकार को की करना चाहिए। किसान देश की रीढ़ है अन्नदाता है और देश को चलाना वाला किसान ही होता है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close