शाजापुर। कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास मंगलवार सुबह भोपाल-उज्जैन पैसेंजर (59320) ट्रेन के डिब्बे धमाके की वजह से आग लग गई, जिसमें कई यात्री घायल हो गए। रेलवे एसपी कृष्णा वेणी के मुताबिक प्रारंभिक जानकारी में शॉर्ट सर्किट की वजह से धमाका होने की बात कही जा रही थी।

हालांकि, उन्होंने सूटकेस में विस्फोटक होने के संकेत भी दिए हैं। भोपाल एटीएस द्वारा होशंगाबाद के पिपरिया से 5 लोगों के पकड़े जाने की जानकारी सामने आई है, हालाकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

घटना के बाद मध्यप्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने बयान में कहा था कि धमाके के बाद बारुद की गंध आ रही थी। धमाके में आतंकी साजिश होने से इनकार नहीं किया जा सकता। एएसपी ज्योति ठाकुर के मुताबिक ट्रेन में रखा सूटकेस फटने से यात्री घायल हुए हैं।

सूटकेस में मोबाईल की बैटरी फटने के साथ बम होने की भी आशंका जताई जा रही है। शाजापुर से डॉग स्कॉड मौके के लिए रवाना हो गया है। भोपाल से बम निरोधक दस्ता भी आ रहा है। एसपी मोनिका शुक्ला मौके पर पहुंच गई हैं। स्थानीय पुलिस के साथ जीआरपी और आरपीएफ की टीमें जांच में जुट गई हैं।

ट्रेन सुबह भोपाल से उज्जैन के लिए रवाना हुई थी। इस दौरान कालापीपल रेलवे स्टेशन से पहले जबड़ी स्टेशन पर गार्ड के डिब्बे से लगे जनरल डिब्बे में तेज आवाज के साथ धमाका हुआ। इसके बाद डिब्बे में आग लग गई। घटना के बाद ट्रेन को तुरंत रोका गया और घायल यात्रियों को नीचे उतारा गया।

इस दौरान घबराहट में ट्रेन से नीचे कूदे बुजुर्ग को हाथ और पैरों में चोट आई है। घायलों को इलाज के लिए कालापीपल और शाजापुर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घटना के बाद ट्रेन दो डिब्बों को छोड़कर रवाना हो गई है।

ट्रेन हादसे में घायलो की सूची

- भारती पिता गणपत यादव (30) , सीहोर

- दुर्गेश पिता गंगाराम (25), सीहोर

- अमृतलाल पिता रामलाल साहू (45), पचोर

- जिया पति सौरभ कुशवाह (27) इमलीपुरा, सीहोर

- पुष्पा पति गुलाबसिंह (45) इमलीपुरा, सीहोर

- सय्यद हसन (55) सारंगपुर

- बाबूलाल पिता हरिप्रसाद मालवीय (45), पिपलिया

- नेहा पिता संतोष यादव (15), भोपाल

- शांति पिता गेंदालाल (35) , सीहोर

ट्रेन में ब्लास्ट के मामले में प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि सूचना मिली है। पुलिस टीआई मौके पर पहुंच गए हैं। बीडीएस की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। धमाके की वजह का पता लगाया जा रहा है।

Posted By: