नलखेड़ा। गुरुवार को उज्जैन संभाग डीआईजी अनिल कुशवाह, विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने विधि-विधान से मां बगलामुखी की पूजा-अर्चना कर दर्शन लाभ लिए। इस दौरान मप्र श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला कार्याकारिणी सदस्य प्रदीप चौबे के नेतृत्व में नलखेड़ा ईकाई के द्वारा मां बगलामुखी का चित्र भेंट कर, पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस दौरान पत्रकार जावेद खान, प्रतीक तातेड़, भूपेन्द्र शर्मा, निकुंज माहेश्वरी, रवि कुमरावत, राहुल भिलाला एवं अन्य पत्रकार साथी मौजूद रहे।

पाण्डुखोरा की आंगनबाड़ी को कलेक्टर ने लिया गोद

शाजापुर। आंगनबाड़ी केन्द्रों के समुचित संचालन में जन भागीदारी के उद्देश्य से कलेक्टर दिनेश जैन ने शाजापुर परियोजना क्षेत्र की पाण्डुखोरा आंगनवाड़ी को गोद लिया। इस आंगनवाड़ी केन्द्र का कलेक्टर ने निरीक्षण करते हुए कमियों के बारे में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं पूर्व सरपंच सहित ग्रामीण जनों से जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्र में सोलर सिस्टम के माध्यम से विद्युत व्यवस्था की जायेगी। आंगनवाड़ी केन्द्र परिसर में नलकूप खनन भी करा दिया जायेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पहले भवन की मरम्मत कराएंगे, फिर आंगनवाड़ी केन्द्र की दीवारों पर बच्चों को आकर्षित करने वाली पेंटिंग बनवाई जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि इस आंगनवाड़ी केन्द्र को आदर्श केन्द्र के रूप में विकसित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए माह में एक दिन शिशु रोग विशेषज्ञ को भी बुलाया जायेगा। आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए गणवेश, स्वेटर्स आदि का स्टीमेट बनाने के लिए कलेक्टर ने कहा।

बच्चों ने कविताएं सुनाईः आंगनवाड़ी केन्द्र में तीन वर्ष से छह वर्ष तक के 18 बच्चें तथा 0 से तीन वर्ष तक के 20 बच्चें पंजीकृत हैं। इन बच्चों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रेखा यादव द्वारा स्कूल पूर्व शिक्षा बेहतर तरीके से दी जा रही है। इसका नमूना बच्चों ने हर प्रश्नों का निर्भिकता के साथ उत्तर देते हुए पेश किया।

साथ ही दो बच्चों ने बिना डरे कविताएं सुनाई। आंगनवाड़ी केन्द्र में कार्यकर्ता द्वारा पोषण वाटिका भी लगायी गई है, जिसकी सराहना कलेक्टर ने की। इस मौके पर कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिए ड्राईंग शीट्स, कलर्स, पेंसिल्स, पेम एवं टिफिन भी दिये।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती सुषमा भदौरिया, परियोजना अधिकारी सुश्री नेहा चौहान, पर्यवेक्षक सुश्री प्रीति गुप्ता व श्रीमती दीपशिखा निगम, स्थानीय पूर्व सरपंच दिनेश सिंह गोहिल, राघवेन्द्र मीना, आंगनवाड़ी सहायिका रजनी गौड़ भी उपस्थित थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local