शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सभी विभागों के अधिकारी विभागीय योजनाओं के लिए प्राप्त लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने समयसीमा पत्रों की समीक्षा एवं विभागीय समन्वय बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों में हृदय रोग की पहचान कर उनका उपचार कराएं। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ मिशा सिंह, अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी शैली कनाश सहित विभिन्ना विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर जैन ने अधिकारियों से कहा कि सभी योजनाओं में प्राप्त लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति होना चाहिए। विभागीय योजनाओं से लाभान्वित होने से कोई भी पात्र हितग्राही छूटना नहीं चाहिए। कुपोषित बच्चों के संबंध में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण स्तर तक कुपोषित बच्चों की मानीटरिंग करें। कलेक्टर ने बताया कि इंदौर की सत्यसाई संस्था द्वारा बाल हृदय रोगियों का निश्शुल्क उपचार एवं शल्य क्रिया की जाती है। अतः सीएमएचओ बाल हृदय रोगियों की पहचान कर उन्हें उपचार के लिए भेजें। कलेक्टर ने प्राकृतिक कृषि के लिए प्रत्येक पटवारी को अपने हल्के के पांच-पांच किसानों को प्रोत्साहित करने तथा असंगठित क्षेत्र के 50-50 श्रमिकों का प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में पंजीयन कराने के निर्देश दिए।

गांव के आसपास के गड्ढे भरें

वर्षा ऋतु को देखते हुए जनपद पंचायत सीईओ, ग्राम पंचायत सचिवों से गांव के आसपास के गड्ढे जिनमें पानी भर जाता है, को बंद करवाएं। लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायत बनाने के संबंध में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। साथ ही सभी लाड़ली लक्ष्िमयों का विद्यालय में प्रवेश सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि वे शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में जन्म लेने वाले बच्चों के लिए अनिवार्य रूप से जन्म प्रमाण पत्र जारी करवाएं। निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों को निर्देश दिए कि इस काम के लिए एक व्यक्ति पाबंद करें। साथ ही जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देश दिए कि पता लगाए कि कितने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र के अभाव में शाला में प्रवेश नहीं हुआ है। इस अवसर पर मूंग वितरण, आयुष्मान कार्ड, देवअरण्य योजना, जलाभिषेक अभियान, वन स्टेशन वन प्रोडक्ट, ऊर्जा साक्षरता प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की समीक्षा भी की गई।

अधिकारियों को कलेक्टर ने दी बधाई

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक संपन्ना कराने के लिए अधिकारियों को कलेक्टर जैन ने निर्वाचन कार्य करने वाले सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी निर्वाचन के अन्य चरण भी सफलतापूर्वक कराएं। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर पाई गई त्रुटियों को अगले चरण में सुधारें। साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। ग्रामीणों को विशेष रूप से मत पत्रों के रंगों के बारे में बताएं।

जर्जर भवनों को डिस्मेंटल करें

कलेक्टर जैन ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग से संबंधित जर्जर भवन हों तो उन्हें निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर डिस्मेंटल कराएं। जर्जर भवनों के कारण किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने उपसंचालक पशु चिकित्सा को निर्देश दिये कि वे सड़कों पर विचरण करने वाले आवारा पशुओं को हटाकर उन्हें टांडाबोर्डी की गोशाला में भिजवाएं। पीआइयू के लाहौरी एवं निपानिया डाबी में स्कूल भवन निर्माण के अधूरे कार्य के संबंध में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को प्रपोजल बनाने के निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close