नलखेड़ा। नगर में बुधवार को स्वर्णकार समाज द्वारा महाराजा अजमीढजी की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई, जो स्वर्णकार समाज धर्मशाला से प्रारंभ हुई। जिसमें समाजजन चल रहे थे।

शोभायात्रा में महिलाएं सिर पर कलश लेकर एवं युवतियां गरबा करते हुए चल रही थीं। उनके पीछे भव्य

पालकी में महाराजा अजमीढजी की पालकी थी। यात्रा नगर के जवाहर मार्ग, गणेश दरवाजा, शिवाजी चौराहा होते हुए निकाली गई। जो पुन? स्वर्णकार समाज धर्मशाला पहुंची जहां पर पुजन एवं महाआरती की गई। उसके पश्चात सभी समाजजनों का सहभोज का

आयोजन हुआ।

सात हजार का था लक्ष्य, सिर्फ एक हजार को ही लगा टीका

शाजापुर। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिलेभर में टीकाकरण कार्य संचालित हो रहा है। किंतु पिछले कई दिनों से टीकाकरण कार्य में लोगों में उत्साह की कमी देखी जा रही है। बीते महीनों तक जहां लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हो रहा था। वहीं अब लक्ष्य से बहुत कम टीकाकरण हो रहा है। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगों को टीका लगाने को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर दिन मशक्कत की जा रही है। किंतु लोगों में पहले जैसी जागरूकता देखने को नहीं मिल रही है।

बुधवार को आयोजित टीकाकरण सत्र में केंद्रों पर सात हजार 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग ने तय किया था। जिसमें से सिर्फ एक हजार 22 लोगों ने टीका लगवाया। इनमें 57 लोगों ने पहला डोज और 965 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया। वैक्सीनेशन को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जिले के अधिकांश पात्र लोगों को पहला डोज लगा दिया गया है। जिले की हर ग्राम पंचायत से टीकाकरण को लेकर जानकारी भी ली जा रही है। जिसमें उनसे शत-प्रतिशत टीकाकरण की जानकारी ली जा रही है।

लगभग हर दिन उपलब्ध हो रहे हजारों डोज

जिले में हर दिन बड़ी संख्या में शहर के लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। किंतु टीकाकरण के लिए बहुत कम संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। जिसके कारण हालात यह बन रहे हैं कि टीकाकरण के लिए तैनात स्वास्थ्यकर्मी लोगों की राह तकते रहते हैं। हालांकि जिले में अधिकांश पात्र लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। अब लोगों को दूसरी डोज लगाने की कवायद चल रही है।

आज 82 केंद्रों पर 22 हजार से ज्यादा को टीका लगाने का लक्ष्य

जिले में गुरुवार को 82 केंद्रों पर 22 हजार 700 लोगों को टीका लगाने का प्लान स्वास्थ्य विभाग ने तैयार किया है। इसमें शाजापुर ब्लाक में 32 केंद्रों पर आठ हजार 300 लोगों को टीका लगाया जाएगा। वहीं मोहन बड़ोदिया केंद्र 17 केंद्रों पर पांच हजार सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। कालापीपल में 14 केंद्रों पर तीन हजार 300 और शुजालपुर ब्लाक में 19 केंद्रों पर छह हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local