कालापीपल मंडी। वर्तमान में जवाहरलाल नेहरू के विचारों को समझने एवं पढ़ने की जरूरत है। नेहरू एक व्यक्तित्व, एक सोच नहीं वरन्‌ एक जीवन जीने की पद्घति के रूप में है। उन्होंने सर्वधर्म सद्भाव के साथ देश को नई दिशा दी। आज भारत जिस जगह पहुंचा है उसमें नेहरू का बड़ा योगदान है। महात्मा गांधी, नेहरू एवं वल्लभभाई पटेल ने दूरदृष्टा एवं नई सोच के साथ इस देश को आगे बढ़ाया है। उनकी सोच थी कि देश उदारवादी रवैये के साथ आगे बढ़े।

यह बात विधायक कुणाल चौधरी ने कही। गुरुवार को नगर परिषद पानखेड़ी (कालापीपल) द्वारा आयोजित पांच दिवसीय बाल मेले का शुभारंभ किया गया। अध्यक्षता नपध्यक्ष प्रतिनिधि नरेन्द्र सोनी ने की। बाल मेले की रूपरेखा मुख्य कार्यपालन अधिकारी पवन मिश्रा ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए। मप्र गान हुआ। संचालन पार्षद प्रतिनिधि धीरज सोनी ने किया। आभार नप उपाध्यक्ष शिवप्रतापसिंह मेवाड़ा ने माना। सुबह 8 बजे स्कूल के बच्चों ने नगर में प्रभात फेरी निकाली, जो नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई नेहरू बालोद्यान पहुंची। यहां विधायक चौधरी ने ध्वजारोहण कर बाल मेले की शुरूआत की। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बाबुलाल सोनी, पूर्व अध्यक्ष करतारसिंह गुरुदत्ता, जिला कांग्रेस महामंत्री भोजराज पंवार, पूर्व जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि रमेश मालवीय, पूर्व सरपंचद्वय हेमराज सोनी, नीलेश शर्मा, पूर्व जनपद सदस्य वरुण गांधी, पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता मांगीलाल मृगेश, पार्षद यामिनी सोनी, अंकित सोनी सहित पार्षद, नगरवासी एवं स्कूली बच्चे बड़ी संख्या में मौजूद थे।

चाचा नेहरू के परिधान में मंच पर पहुंचे विधायक

बाल मेले के अवसर पर विधायक कुणाल चौधरी जवाहरलाल नेहरू की वेशभूषा में मंच पर पहुंचे। यहां वे पहले स्कूली बच्चों के बीच जाकर बैठ गए एवं बाद में वह नेहरू बालोद्यान में बच्चों के साथ झूले में झूलकर बच्चों का उत्साह भी बढ़ाया।

शासकीय महाविद्यालय में हुआ कार्यक्रम

इसी प्रकार पं.जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती पर राजीव गांधी शासकीय महाविद्यालय में कवि मांगीलाल मृगेश के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम किया गया। प्राचार्य डॉ. ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि नेहरूजी आज की युवा पीढ़ी के प्रेरणास्रोत हैं और प्रत्येक युवा को उनकी कार्यशैली का अनुशरण करना चाहिए। कवि मृगेश ने देश प्रेम, कार्यप्रणाली तथा समाजसेवा के बारे बताया। संचालन प्रो. मनोज गजभिये ने किया। आभार कार्यक्रम संयोजक करुणा तिवारी ने माना।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan