शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि), Malwa Express। मां वैष्णोदेवी के धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को जल्द ही ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च से रेलवे द्वारा यात्री ट्रेन स्थगित की गई थी, जो अब धीरे-धीरे प्रारंभ की जा रही हैं। इसी कड़ी में नौ नवंबर से रेलवे ने डॉ. आंबेडकर नगर (महू) से माता वैष्णोदेवी कटरा के बीच चलने वाली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन की घोषणा की है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी, लेकिन इस ट्रेन में कोई भी सामान्य बोगी नहीं है। ऐसे में यात्रियों को अतिरिक्त किराया चुकाकर यात्रा करना होगी।

जानकारी अनुसार डॉ आंबेडकर नगर (महू) से माता वैष्णोदेवी कटरा (मालवा एक्सप्रेस) के बीच चलने वाली ट्रेन जिले के मक्सी, बेरछा, शुजालपुर, अकोदिया, कालापीपल स्टेशन पर रूकेगी। इसका हाल्ट संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, और बीना स्टेशनों पर रहेगा। यह ट्रेन 9 नवंबर से प्रारंभ होगी। ट्रेन के लिए आरक्षण दो नवंबर से शुरू हो जाएंगे। ट्रेन में सेकंड एसी, थर्ड एसी, स्लीपर एवं सामान्य श्रेणी के कोच होंगे। इन कोचों में यात्री आरक्षण के बाद ही यात्रा कर सकेंगे। यह ट्रेन महू से सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी, जबकि कटरा से बुधवार, शुक्रवार और रविवार को संचालित होगी।

बड़ी संख्या में जाते हैं दर्शनार्थी

जिले से मां वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में दर्शनार्थी जाते हैं। ट्रेन बंद होने के कारण कई यात्री तमाम दिक्कतों का सामना कर मां के दर्शन करने गए तो कई ने यात्रा स्थगित की। अब मां के दर्शन की मुराद पूरी होने वाली है। जानकारी अनुसार नवंबर में वैष्णो धाम पर हर दिन सात हजार दर्शनार्थियों की संख्या को बढ़ाकर 15 हजार भी किया जा रहा है। ट्रेन शुरू होने और दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ने से मां के भक्तों में खुशी है।

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

यह ट्रेन कटरा जाते समय और वापस आते समय इंदौर, देवास, उज्जैन, मक्सी, बेरछा, शुजालपुर, अकोदिया, कालापीपल, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, ललितपुर, बबीना, झांसी, दतिया, डबरा, ग्वालियर, मुरैना, धौलपुर, आगरा कैंट, मथुरा, कोसीकला, पलवल, वल्लभगढ़, फरीदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, अंबाला कैंट, सरहिंद, खन्ना्‌, लुधियाना, जलंधर कैंट, दसुया, मुकरिया, पठानकोट कैंट, कठुआ, जम्मूतवी, रामनगर, ऊधमपुर, चक रखवाल स्टेशनों पर रुकेगी।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस