नलखेड़ा (नईदुनिया न्यूज)। नवरात्र में शक्ति की आराधना का पर्व चल रहा है। विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी माता के नवरात्र में प्रतिदिन अलग-अलग श्रृंगार किए जा रहे हैं। शनिवार को महाअष्टमी पर माता का फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया गया। वहीं गर्भगृह एवं सभामंडप को भी फूलों से सजाया गया। शनिवार को 15-20 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में मत्था टेका।

कोरोना के चलते पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कम श्रद्धालु पहुंचे। चुनर यात्राओं में विभिन्ना नगर एवं गांवों से हजारों की संख्या मे भक्त मंदिर पहुंचते थे। इस वर्ष कोरोना के चलते चुनर यात्राओं में दस से अधिक व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। अब तक लगभग एक लाख भक्तों ने माता के दर्शन का लाभ लिया। प्रतिवर्ष माता के दर्शन गर्भगृह से होते रहे हैं। इस वर्ष कोरोना के कारण मां के दर्शन मुख्य हवन कुंड के यहां से ही करना पड़े। मंदिर में सैंकडों वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ है कि नवरात्र के दौरान मंदिर परिसर में हवन-अनुष्ठान नहीं हो रहे हैं।

25 लाख की लागत से लगाया डोम

मंदिर में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए मां बगलामुखी मंदिर प्रबंध समिति द्वारा सिंह द्वार के सामने 25 लाख की लगात से डोम लगवाया गया। डोम वाइंड, वाटर एवं सन लाइट प्रूफ है। इसकी लंबाई, चौड़ाई 100 बाय 115 फीट तथा ऊंचाई 37 फीट है। मंदिर परिसर में नवीन यज्ञशाला का निर्माण किया गया है, जिसमें 13 नए हवन कुंड बनाए गए हैं। पूर्व में एक मुख्य कुंड के अलावा 18 हवन कुंड थे। अब 32 हवन कुंड हो गए हैं। मां पीतांबरा सेवा समिति द्वारा मंदिर परिसर के पास ही विशाल भंडारे का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है, जिसमें हजारों श्रद्धालु भोजन एवं फलाहारी खिचड़ी ग्रहण करते थे। इस वर्ष वह भी नहीं हुआ।

मां के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था हुई प्रारंभ

श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर मां बगलामुखी के दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था समिति द्वारा की गई। शनिवार को ही माता की ऑनलाइन दर्शन की लिंक जारी की गई।

फोटो 24 एसजेआर 12 एवं 12 ए

कैप्शन-महाअष्टमी के अवसर पर हुआ माता का श्रृंगार।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस