सुसनेर। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर-घर तिरंगा अभियान के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार की दोपहर में सुसनेर में नगर परिषद,शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल व एक्सीलेंस स्कूल ने सामुहिक रूप से विशाल तिरंगा यात्रा घोष बैंड के साथ निकाली। इस यात्रा में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे व कर्मचारियों ने हाथों में तिरंगा थामे भारत मां के जयघोष लगाते हुए 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा लगाने की अपील रहवासियों से की। इस दौरान बीआरसी के एल मालवीय, नगर परिषद सीएमओ जगदीश भैरव, एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य आर सी भाबोर भी मौजूद रहे। यात्रा की शुरूआत डग रोड स्थित एक्सीलेंस स्कूल से की गई जो नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुएं स्टेट बैंक चोराहा पहुंची जहा पर इसका समापन किया गया।

हरिनगर कॉलोनी में घर-घर वितरित किए तिरंगे

चलाए जा रहे तिरंगा अभियान के प्रति आमजन को जागरूक करने को लेकर तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है, इसके चलते शुक्रवार को नगरिय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 10 की हरिनगर कॉलोनी में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के द्वारा संचालित बीएसडब्ल्यू व एमएसडब्ल्यू के छात्रों ने रहवासियों के घर- घर जाकर उन्हें तिरंगे वितरण किये साथ ही एक जगह रहवासियों को एकत्रित कर हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर लखन भावसार, अभिषेक गेहलोत आदि मौजूद रहे।

नेशनल लोक अदालत आज

शाजापुर। 13 अगस्त को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आपसी समझौते के लिए 23 खंडपीठों के समक्ष 10 हजार से अधिक प्रकरण रखे जाएंगे। सुबह 10.30 बजे प्रधान जिला न्यायाधीश काशिफ नदीम खान औपचारिक शुभारंभ करेंगे। कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार वर्ष 2022 की वर्ष की तीसरी नेशनल लोक अदालत 13 अगस्त को जिला स्तर पर एवं तालुका, शुजालपुर, आगर, सुसनेर एवं नलखेड़ा में आयोजित की जा रही है।

उक्त नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत चेक बाउंस प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, एमएसीटी मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के मामले, वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर, बिल संबंधी प्रकरण चोरी के मामलों को छोड़कर, सेवा मामले जो सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है। राजस्व के प्रकरण जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों में लंबित, दीवानी मामले तथा बैंक रिकवरी, 138 एनआइएक्ट, जलकर, एवं विद्युत संबंधी पूर्ववाद प्रीलिटिगेशन आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण आपसी समझौते के आधार पर किया जाएगा।

कहां, कितनी खंडपीठ

नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों की सुनवाई के लिए जिले में कुल 23 खडपीठें गठित की गई हैं, जिनमें से शाजापुर मुख्यालय पर 09 खंडपीठ, तहसील कोर्ट शुजालपुर में 05, आगर में 06, सुसनेर में 02, नलखेड़ा में 01 खंडपीठों द्वारा मामलों की सुनवाई की जाएगी। नेशनल लोक अदालत के समक्ष न्यायालय में लंबित लगभग 4012 प्रकरणों एवं लगभग 8027 पूर्ववाद प्रकरणों सहित कुल 10939 के लगभग प्रकरण सुनवाई के लिए प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके साथ ही कुल गठित 23 खंडपीठों के लिए पीठासीन अधिकारियों को भी नामित किया है। आयोजन की तिथि पर इन्हीं खण्डपीठ के पटल पर विभिन्ना मामलों को रखा जाएगा एवं आपसी सुलह समझौतों के तहत निराकृत किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत का औपचारिक शुभारंभ सुबह 10.30 बजे प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, काशिफ नदीम खान द्वारा जिला न्यायालय परिसर शाजापुर में किया जाएगा। जिला न्यायाधीश, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शाजापुर राजेन्द्र देवड़ा ने पक्षकारों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने राजीनामा योग्य लंबित अथवा पूर्ववाद (प्रीलिटिगेशन) प्रकरण को उक्त नेशनल लोक अदालत के माध्यम से आपसी समझौते से राजीनामा के आधार पर निराकृत कराकर 13 अगस्त को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के लिए जारी की गई छूट का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिनमें विभिन्ना विभागों द्वारा शासन के दिशा निर्देशानुसार वसूली राशि में छूट भी प्रदान की जाएगा।

सारंगपुर। जपं सीईओ मुकेश कुमार जोशी ने शुक्रवार को जनपद पंचायत सभाग्रह में पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक की संयुक्त बैठक लेकर पंचायत राज विभाग की विभिन्ना योजनाओं की समीक्षा की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close