शाजापुर। Indore Market : अपना स्वयं का घर बनाने का हर किसी का सपना होता है। अपने इस सपने को मूर्त रूप देने में लगे लोगों पर महंगाई की एक बार फिर मार पड़ी है। दरअसल, मकान बनाने में सबसे अहम सीमेंट के दाम में इजाफा हो गया है। इससे बड़े निर्माण कार्य का ठेका ले चुके कई कांट्रेक्टर भी असमंजस में पड़ने लगे हैं।

इन दिनों हर तरफ महंगाई की मार पड़ रही है। विभिन्न तरह की दालें जहां 100 रुपए कि लो तक मिल रही हैं तो तेल के दाम भी शतक का आंकड़ा पार कर अब तक के सबसे ज्यादा भाव पर आ गए हैं। इधर, सब्जियों के साथ ही दूध व घी के भाव में भी लगातार इजाफा हो रहा है। इस तरह आम लोग महंगाई के चलते पहले से ही खासे परेशान हैं। वहीं इस वर्ग के जो लोग मकान बना रहे हैं, उन पर सीमेंट के भाव बढ़ने से कुछ दबाव और बढ़ा है क्योंकि मकान बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सीमेंट के दाम में सीधे 10 रुपए बोरी का इजाफा हो गया है।

एक हजार स्क्वेयर फीट मकान में लगती है 350 बोरी

जानकारी के अनुसार पांच जनवरी के पहले तक जो सीमेंट 330 रुपए की बोरी बिक रही थी वह अब 340 की हो गई है। जानकारों की मानें तो एक हजार स्क्वेयर फीट मकान बनाने पर 350 सीमेंट की बोरी लगती है। पिछले साल जनवरी माह में सीमेंट के दाम की बात करें तो यह 270 से 280 रुपए के लगभग चल रहे थे। ऐसे में पिछले साल की अपेक्षा इस साल मकान बनाने वालों का खर्चा ज्यादा बढ़ा है।

ठेकेदार का कहना है

ठेके दार महेश बराड़ा बताते हैं कि अमूमन सीमेंट के दाम में पांच से सात रुपए तक कम या ज्यादा होते हैं लेकिन एकाएक कुछ ही दिन में दाम में 10 रुपए तक की बढ़ोतरी हो गई है। उन्होंने बताया इसका असर मटेरियल सहित ठेका लेने संबंधित बड़े प्रोजेक्टों पर भी पड़ेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते बढ़ा मकानों का निर्माण

प्रधानमंत्री आवास योजना का सहारा और पानी की पर्याप्त उपलब्धता जैसे कारणों के चलते इन दिनों मकान निर्माण का काम ज्यादा संख्या में चल रहा है। ऐसी कोई कॉलोनी नहीं होगी, जहां पर कोई मकान न बन रहा हो। नई कॉलोनियों में तो एकसाथ कई मकान बनाए जा रहे हैं। ऐसे में अन्य सामान के साथ ही सीमेंट की भी मांग बढ़ी हुई है। सीमेंट की जिले में करीब 100 से ज्यादा दुकानें हैं।

यहां पर प्रतिदिन करीब सवा करोड़ रुपए के आसपास का व्यवसाय होता है। सीमेंट विक्रेता अदनानभाई पीठावाला बताते हैं कि सीमेंट पर 10 रुपए बोरी दाम बढ़े हैं। नई दर 340 रुपए प्रति बोरी के मान से हम इसका विक्रय करने लगे हैं। लागत मूल्य, लेबर सहित वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर कंपनी स्तर से ही सीमेंट के दाम तय होते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan