आगर मालवा। शुक्रवार शाम बस स्टैंड के पास स्थित दशहरा मैदान पर 51 फीट ऊंचे रावण का दहन होगा। नगर पालिका परिषद द्वारा रावण दहन की तैयारी पूरी कर ली गई है, वहीं प्रशासन ने सुरक्षा के पुरे इंतजाम किए हैं। इस बार शेरवानी पहने व तलवार बता कर भगवान राम को युद्घ के लिए आंमत्रित करने वाले रावण के पुतले पर मास्क भी लगा होगा, जो लोगों को कोरोना से बचने के लिए दो गज दूरी व मास्क है जरूरी जैसा संदेश भी देगा।

फतेहपुर सिकरी के कलाकारों

ने किया हैं पुतले का निर्माण

दशहरा मैदान स्थित स्टेडियम पर फतेहपुर सिकरी (उत्तरप्रदेश) से आए कदीर एहमद व उनके 8 साथियों द्वारा रावण के पुतले का निर्माण किया गया है। कदीर एहमद व उनकी टीम पिछले 10 सालों से आगर में रावण का पुतला बनाने के लिए आ रही है। कदीर एहमद ने यह भी बताया कि नपा अधिकारियों का आदेश था कि रावण का पुतला लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश देता नजर आए इसलिए उसे मास्क पहनाया गया है।

95 हजार का रावण, इतने की

ही होगी आतिशबाजीः नपा से जुड़े सूत्रों ने बताया कि 51 फीट ऊंचे रावण के पुतले का निर्माण करीब 95 हजार की लागत से हुआ है तथा इतनी ही राशि की आतिशबाजी मंगाई गई है, जो रावण दहन के पूर्व दशहरा मैदान पर की जाएगी। रंग-बिरंगी आतिशबाजी लोगों का मन मोह लेगी।

फुल मालीपुरा से निकलेगी

राम, लक्ष्मण की झांकी

शुक्रवार शाम रावण दहन से पूर्व फुल मालीपुरा से राम-लक्ष्मण की झांकी निकलेगी। जिसमें स्थानीय कलाकार शामिल होंगे। झांकी में राम-लक्ष्मण बने पात्र रथ रूपी बग्घी में सवार होंगे।

जबकि आगे हनुमान जी हाथों में गदा लिए चलेंगे। शोभायात्रा के दौरान स्थान-स्थान पर रावण व हनुमान का संवाद भी प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहेगा। मालीपुरा से झांकी निकालने की शुरूआत करने वाले स्व. गंगा विष्णुजी अटल व

खूबचंदजी उनियारा द्वारा लोगों का

सहयोग ले कर की गई थी। बता दें सन 1950 में राम, लक्ष्मण की झांकी पर 2 रुपये 90 पैसे खर्च हुए थे।

जिसमें राम-लक्ष्मण सहित सभी कलाकारों की पौषाक व कलाकारों को दी जाने वाली भेंट भी शामिल है। स्व. गंगा विष्णु अटल के पुत्र रामप्रसाद अटल व रमेश अटल बताते हैं कि राम, लक्ष्णम व हनुमान बनने वाले बधाों को तब प्रोत्साहन राशि (इनाम) के रूप में 25-25 पैसे दिए जाते थे।

आज 41 फीट रावण का होगा दहन

बेहरावल। असत्य पर सत्य की विजय का महापर्व विजयदशमी आज मनाया जाएगा। विजयदशमी पर रावण दहन की तैयारी विद्युत मंड़ल परिसर दशहरा मैदान पर ग्राम पंचायत द्वारा की जा रही है। कलाकार, उत्तम वरसैया, मुकेश वरसैया व मोहन चौकीदार द्वारा 41 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा रहा है। यहां पहले 31 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जाता था। मैदान पर रावण का पुतला शुक्रवार को खड़ा किया जाएगा। इस बार रावण की ऊंचाई 41 फीट होगी, रावण दहन विद्युत मंड़ल परिसर दशहरा मैदान पर शाम 6 बजे किया जाएगा। रावण दहन के पूर्व डोलनाथ मंदिर से दशहरा मैदान तक शोभायात्रा निकाली जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local