शाजापुर। क्षेत्र में मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है, रविवार को दिन भर बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान भी कम रहा। यह दिन कोल्ड डे के रूप में दर्ज किया गया। इस माह में कोल्ड डे को लेकर करीब पांच बार स्थित बन चुकी है, यह अपने आप में रिकॉर्ड बन रहा है। इधर मौसम विभाग की माने तो

आज से मौसम खुल जाएगा, धूप खिलेगी लेकिन न्यूनतम तापमान में जरूर गिरावट दर्ज की जाएगी।

इस माह मौसम में लगातार कई बार परिवर्तन हुए हैं, पहले साफ मौसम, फिर बारिश का दौर। फिर मौसम खुला तो बाद में कोहरा छाने का दौर चला। कई दिनों तक अल सुबह से लेकर काफी

देर तक कोहरा छाया रहता। इसके चलते कुछ मीटर दूर का भी देखने में समस्या आ रही थी। वहीं इस माह में कई बार व कोल्ड डे की स्थिति भी बनती रही है। वहीं करीब दो दिनों से आसमान में बादल छाने का दौर बना हुआ है। शनिवार को तो कुछ देर बारिश भी हुई।

अलाव का लिया सहारा

रविवार को पानी तो नहीं बरसा लेकिन मौसम बरसात के दिनों जैसा ही प्रतीत हुआ। इस दिन सुबह से लेकर शाम तक आसमान पर बादल छाए रहे। काली घटाएं दिखी और रोशनी कम रही। सूर्य देव ने दर्शन नहीं दिए। लोग दिन भर गर्म कपडों में लिपटे हुए नजर आए। कई लोगों ने अलाव भी जलाए। अलाव तापकर लोगों ने ठंड से बचाव के जतन किए। इधर लगातार ठंड पड़ने से गर्म कपडों का भी व्यापार-व्यवसाय चल रहा है वहीं गर्म खाद्य पदाथों की बिक्री भी जोरों पर है। हालांकि मौसम में बार-बार हो रहे बदलाव से सर्दी, जुखाम आदि के मरीज भी बढ़े हैं। लेकिन अब मौसम विभाग द्वारा मौसम के खुलने की बात कही जा रही है।

यह रहा तापमान

इस दिन अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह दिन कोल्ड डे के रूप में रहा। दरअसल, सामान्य 26 डिग्री से करीब पांच डिग्री तक नीचे आने पर कोल्ड डे कहा जाता है। ऐसा जनवरी माह में करीब पांच बार हो चुका है। वहीं इसमें से दो बार तो सिवीयर कोल्ड डे रहा। यानि के सामान्य से पांच डिग्री से भी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्र धनोतिया के अनुसार मौसम में अब फिर बदलाव होगा। अब मौसम खुल जाएगा। हालांकि न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local