शाजापुर। क्षेत्र में रविवार को बारिश का दौर चलने के बाद सोमवार सुबह भी आसमान में बादल छाए रहे, हालांकि कहीं-कही मामूली बूंदाबांदी हुई। बारिश का माहौल होने पर फसल कटाई में जुटे किसान चिंतित जरूर हो गए। इधर आंकड़ों के अनुसार 24 घंटों के दौरान दो इंच से ज्यादा बारिश हो गई। हालांकि राहत की बात यह है कि अब मौसम साफ हो जाएगा। बारिश दीपावली के आसपास होने की संभावना है।

सोमवार अल सुबह आसमान पर काले बादल छाए रहे। ऐसा लगा मानो जोरदार बारिश होगी। दोपहर तक ऐसा ही माहौल चलता रहा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस दिन हलकी उमस भी होती रही। न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

किसानों ने रोका काम

मौसम का मिजाज देखते हुए जो किसान फसल कटाई से रह गए हैं, उन्होंने काम रोक दिया है। मौसम खुलने पर वह कटाई का कार्य फिर करेंगे। उल्लेखनीय है कि कई किसानों ने लंबी उम्र वाली सोयाबीन उपज की बुवाई की थी। वह उपज अब पक चुकी है। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्र धनोतिया के अनुसार मंगलवार से मौसम साफ व शुष्क रहेगा। रात का तापमान कम होगा। अगली वर्षा दीपावली के आसपास होने की संभावना है।

जिले में कहां कितनी बारिश

भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में रविवार सुबह आठ बजे से सोमवार सुबह आठ बजे तक की स्थिति में कुल 55.6 मिमी औसत वर्षा हुई। 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश गुलाना में 79, मोहन बड़ोदिया में 69, कालापीपल में 48, शुजालपुर में 45 एवं शाजापुर में 37 मिमी हुई है। जबकि 1 जून से अब तक शाजापुर में 934, मोहन बड़ोदिया में 1286, शुजालपुर में 1245, कालापीपल में 1163 एवं गुलाना में 978 मिमी हो चुकी है। इस प्रकार पूरे वर्षाकाल में जिले में 1121.2 मिमी औसत वर्षा हुई है। जबकि जिले की औसत वर्षा 990.1 मिमी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local