Road Safety Campaign Shajapur: गुलाना। नईदुनिया द्वारा चलाए जा रहे सुरक्षित सफर और यातायात जागरूकता अभियान अंतर्गत नगर के शहीद मनोज सोनी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नगर के पुलिस थाने पर पदस्थ एसआई वीरसिंह देवड़ा ने नईदुनिया के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन अति आवश्यकता है। यातायात के नियम आपकी सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं। हमेंशा नियमों का पालन करें। यदि वाहन चालक यातायात के नियमों का जागरूकता होने के बाद भी पालन नहीं करता है तो उस पर कार्रवाई होती है। लेकिन इस तरह की स्थिति ही ना बने इसके लिए वाहन चलाने के दौरान जो नियम है उनका पालन अवश्य करें, इसमें आपकी भी सुरक्षा है।

एसआई देवड़ा ने कहा कि यातायात के नियमों का पालन करोगे तो समय की बचत होगी तथा कोई रोक-टोक नहीं होगी। एक और खास बात हेलमेट जरूर पहनें, क्योंकि इससे सुरक्षा होती है। वाहन चलाते समय आवश्यक दस्तावेज भी होना चाहिए, हमेंशा सही साइड से आना-जाना करें। कार्यक्रम एएसआई रमेश सिंह चौहान ने भी शासन द्वारा बनाए गए यातयात व परिवहन के नियमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने भी नईदुनिया द्वारा चलाए जा रहे इस जागरूकता अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन द्वारा जो नियम बनाए गए हैं वह आपकी सुरक्षा के लिए है। इन नियमों का पालन करें, नशा करके वाहन नहीं चलाएं। नशे से दूर रहें, नियमों का पूरी तरह से पालन करें। अध्यक्षता स्कूल के प्रभारी प्राचार्य करण सिंह भिलाला द्वारा की गई। अभियान के अंतर्गत विशेष अतिथि अमर सिंह मेवाड़ा, पंकज राठौर, किशोर राजगुरु, रवि मेवाड़ा, रोशन मेवाड़ा, रोहित मेवाड़ा, सोनू कुंभकार, शिक्षक प्रवीण कुमार भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की रूपरेखा व संचालन करते हुए श्रमजीवी पत्रकार संघ ब्लाक अध्यक्ष गुलाना आनंद मेवाड़ा ने नईदुनिया द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान की सराहना की। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं को यातायात के नियमों को लेकर कई तरह की जानकारियां मिली।इस दौरान विद्यालय स्टाफ आदि भी मौजूद रहे। अंत में आभार नईदुनिया गुलाना प्रतिनिधि दीवानसिंह मेवाड़ा ने माना। नियमों का पालन करने को लेकर अंत में सभी ने शपथ भी ली।

पेड़ को सुरक्षित निकालकर दूसरे स्थान पर लगाया

पाडल्यामाता। ग्राम पाडल्यामाता में खेडापति हनुमान मंदिर परिसर में ग्रामीण दानदाताओं के सहयोग से श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर निर्माण कार्य चल रहा है। जिसके अन्तर्गत मंदिर परिसर में पूर्व से लगे हुए पौधे वर्तमान में पेड बन चुके हैं। मंदिर परिसर को आकर्षक व सर्व सुविधायुक्त बनाने हेतु हरे भरे पेडो को सुरक्षित निकालकर उनका स्थान परिवर्तन किया जा रहा है। परिसर में लगे नारियल के पेड को जेसीबी की मदद से सावधानी पूर्वक सुरक्षित निकालकर मंदिर परिसर में अन्य जगह सुरक्षित लगाया गया। हनुमान मंदिर समिति सदस्य कैलाश पाटीदार ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे जीवन में पेडों का बहुत अधिक महत्व है। लोगों द्वारा अपनी आवश्यकता की पूर्ति हेतु हरे भरे पेड;ों को काट दिया जाता है जिससे पर्यावरण का संतुलन प्रभावित होता हैं। आज हमें अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाकर साथ ही उनका संरक्षण भी करना होगा जिससे आने वाली पीढी के लिए हमारे द्वारा लगाए गए पौधे वरदान साबित होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close