-स्वच्छता सर्वेक्षण : थ्री स्टार रैंकि ंग की हकीकत देखने और आमजनों के फीडबैक के लिए कभी भी आ सकी टीमें-

- धानमंडी में काउंटर लगाने की तैयारी

- 11 मिनट की डाक्यूमेंट्री तैयार की, सोशल मीडिया के जरिए कर रहे लोगों को जागरूक

शाजापुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंकि ंग मिलने के बाद शहर मुख्य सर्वे के लिए तैयार है। शहर में सुबह व रात सफाई व्यवस्था के साथ ही डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण पर जोर है। वहीं आमजनों को वे बातें बताई जा रही हैं, जो मैदानी टीम उनसे पूछेगी। इसके लिए 11 मिनट की वीडियो डाक्यूमेंट्री भी तैयार कराई गई है जिसमें ड्रोन कै मरों की मदद से चीलर नदी, उसके सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट, हाईवे समेत प्रमुख स्थानों के नजारे शामिल हैं। सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए उक्त डाक्यूमेंट्री वायरल की गई। इधर, नपा ने पहली बार कचरे से बनी खाद बेचकर 12 हजार रुपए कमाए हैं। करीब 40 बोरी 300-300 रुपए के हिसाब से ट्रेंचिंग ग्राउंड से ही कि सानों को बेची गई। जल्द ही धान मंडी में काउंटर खोलकर खाद बेची जाएगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण में 50 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले शहरों में शाजापुर नपा ने देश में 17वां एवं मप्र में दूसरा स्थान हासिल कि या है। दस्तावेजों के आधार पर मिली रैंकि ंग को मुख्य व मैदानी सर्वे में भुनाने के लिए कड़ी मेहनत की जा रही है ताकि शहर देश में टॉप-10 एवं मप्र में पहले नंबर पर आ सके । इसलिए सफाई व्यवस्था में बदलाव कि ए गए हैं। सुबह व रात में सफाई कराई जा रही है तो डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था को और मजबूत कर दिया गया है। सुबह से ही स्वच्छता के नारों के साथ गाड़ियां घरों के सामने पहुंच रही हैं और लोगों को गीला-सूखा कचरा अलग-अलग जगह डालने के लिए प्रेरित कि या जा रहा है। मैदानी मेहनत के बाद अब सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को सर्वेक्षण के लिए जागरूक कि या जा रहा है। इसलिए नपा ने 11 मिनट की वीडियो डाक्यूमेंट्री भी वायरल की। सोमवार को डाक्यूमेंट्री को कई वाट्सएप ग्रुप और फे सबुक के जरिए लोगों तक पहुंचाया गया। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि क्षितिज भट्ट ने बताया डाक्यूमेंट्री में सफाई व्यवस्था, चीलर नदी सौंदर्यीकरण आदि का उल्लेख है।

दो में से एक टीम कभी भी आ सकती

दस्तावेजों के आधार पर शाजापुर नपा को रैंकि ंग मिली थी। इसके बाद नपा ने थ्री स्टार रैंकि ंग का दावा ठोका था। कु छ दिन पहले ओडीएफ डबल-प्लस की टीम यहां आकर सर्वे कर चुकी है। अब फीडबैक लेने व थ्री स्टार का दावा जांचने के लिए दो टीमें कभी भी शाजापुर आ सकती हैं। दो में से एक टीम के आज-कल में ही आने की बात नपा के जिम्मेदार कह रहे हैं। तैयारियां भी उसी हिसाब से की जा रही हैं।

बॉक्स लगाएं...

पहली बार बेची खाद, अब काउंटर लगाएंगे

नपा सीएमओ भूपेंद्र दीक्षित ने बताया डाक्यूमेंट्री के माध्यम से आमजनों को सफाई व्यवस्था से अवगत कराया है और निवेदन कि या है कि वे मैदानी टीम के सामने सकारात्मक फीडबैक दें। मुख्य के साथ ही थ्री स्टार रैंकि ंग की हकीकत जानने के लिए टीमें कभी भी आ सकती हैं। इसलिए तैयारियां की जा रही हैं। ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे से बनाई जा रही खाद को पहली बार बेचा है। करीब 40 बोरी दी गई है। जल्द ही काउंटर लगाकर खाद बेची जाएगी।

फोटो : 20एसजेआर18

कै प्शन- नपा ने 11 मिनट की वीडियो डाक्यूमेंट्री तैयार की है। इसमें ड्रोन कै मरे की मदद से शहर का आकर्षक नजारा भी शामिल है। वीडियो ग्रैब

फोटो : 20एसजेआर19

कै प्शन-ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे से खाद बनाई जा रही है, जो अब कि सानों को बेची भी जा रही। नईदुनिया

-----------

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket