* कलेक्टर-एसपी बाजार में निकले, वस्तुओं के भाव पूछते हुए दुकानदारों को दी हिदायत

आगर-मालवा (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना को लेकर जारी लॉकडाउन के चलते धीरे-धीरे किराना, सब्जी, फल आदि के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। किराना में 5 से 10 प्रतिशत और सब्जी-फल में 25 से 50 प्रतिशत तक दाम बाजार में बढ़ गए हैं। बुधवार को छूट के समय बाजार में कलेक्टर संजय कुमार और एसपी मनोजसिंह भ्रमण पर निकले। इस दौरान उन्होंने सब्जी विक्रय स्थलों पर पहुंच दुकानदारों से भावताव जाने, सख्त हिदायत दी कि दाम नहीं बढ़ाएं अन्यथा कालाबाजारी के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

लॉकडाउन के दौरान किराना, सब्जी, फल, दूध आदि की दुकानो को बुधवार से एक घंटे की कटौती करते हुए प्रातः 8 से 11 बजे तक की छूट दी गई थी। इस दौरान प्रशासन ने बाजार में भीड़ कम होने और पुरुष व युवकों की उपस्थिति बाजार में रोकने के उद्देश्य से एक दिन महिला और एक दिन पुरुष के लिए बाजार में आने की व्यवस्था लागू की। लेकिन बुधवार को बाजार में महिलाओं के साथ पुरुष भी दिखाई दिए। इसकी वजह यह देखने में आई कि अपने घरों से बाजार में पैदल चलकर आम महिलाएं आखिर अकेली कैसे पहुंचे। अधिकतर महिलाएं अपने पुरुष परिजन के साथ दुपहिया वाहनों से बाजार पहुंची।

इधर बाजार में सब्जी को छोड़ किराना दुकानों का संचालन शत-प्रतिशत पुरुषों द्वारा किया जाता है। सब्जी के सैकड़ों ठेले भी पुरुष लगाते हैं। डेयरियों का संचालन भी पुरुष करते हैं। दूध वितरण के साथ ही आवश्यक वस्तुएं खरीदने के लिए आसपास के दर्जनों गांवों से भी पुरुष ही सामान खरीदने बाजार में आए। लिहाजा जिस उद्देश्य से महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग खरीदी का जो फार्मूला लागू किया, वह अपेक्षित रूप से सफल होता नहीं दिखाई दिया।

11 बजे बाद आवाजाही थमी

लॉकडाउन लागू होने के साथ 26 मार्च से सुबह शाम 2 घंटे के लिए दूध वितरण और प्रातः 10 से 4 बजे तक किराना सब्जी, फल आदि दुकानो को छूट दे रखी थी। इधर दवाई दुकानें सुबह से रात तक खुली रहती हैं। ऐसे में प्रशासन चाहकर भी दिनभर बनी रहने वाली आवाजाही को पूरी तरह से रोक नहीं पा रहा था। लोग किसी भी बहाने बाजार में आ पहुंचते थे। एक अप्रैल से दूध वितरण और किराना व सब्जी बाजार केवल प्रातः 8 से 11 बजे तक ही खुले। ऐसे में 11 बजे बाद से ही लॉकडाउन सफल होता नजर आया। आम लोगो की आवाजाही थम-सी गई।

* 1एजीआर 11 : आगर में सब्जी विक्रेताओं से भाव की जानकारी लेने के साथ अधिक दाम न लेने की हिदायत देते हुए कलेक्टर व एसपी।

* 1एजीआर 12 : आगर में किराना दुकान पर सामान खरीदती हुई महिलाएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस