शाजापुर। जिले भर में मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दिन मंदिरों में आकर्षक साज सज्जा की गई। दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। लोगों ने दान पुण्य किया। इधर परंपराअनुसार लोगों ने पतंग भी उड़ाई। आसमान रंग बिरंगी पतंगों से पट गया। बच्चे, बड़े, बुजुर्ग हर कोई पतंगबाजी का लुत्फ लेते हुए नजर आया। छतों पर पतंगबाजों का मेला सा लग गया। हर कोई अपनी पतंग को आसमान में नृत्य कराता दिखा।

सूर्य देव के मकर राशि में प्रवेश करने के पश्चात गुरुवार को मकर संक्रांति पर्व की धूम रही। ग्रह नक्षत्रों की चाल बदल गई। पर्व पर गुरुवार सुबह से ही लोग मंदिरों में पहुंचने लगे। मंदिरों में प्रभुश्री का विशेष श्रृंगार किया गया। शहर के वजीरपुरा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में रंग बिरंगी पतंगों से प्रभुश्री का आकर्षक श्रृंगार किया। लोगों को प्रभुश्री का यह श्रृंगार काफी भाया। सुबह से लेकर रात तक यहां दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी लोग पहुंचे। जहां पर लोगों ने भगवान को तिल गुड़ का भोग लगाया। प्रभुश्री से सुख-समृद्धि की कामना की। मकर संक्रांति पर्व पर महिलाओं ने एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाकर पर्व की शुभकामनाएं दी। शहर के धानमंडी, बस स्टैंड सहित विभिन्ना चौराहों पर पशुओं को चारा भी खिलाया। शहर में जहां पतंगबाजी का जोर रहा वहीं ग्रामीण क्षेत्रों गिल्ली डंडा ज्यादा खेला गया।

अंधेरा होने तक उड़ी पतंग

मकर संक्रांति पर्व पर पतंगबाजों का उत्साह चरम पर रहा। पेंच लड़ाकर एक-दूसरे की पतंग काटने के लिए होड़ सी मची रही। काटा है...वो गया...इस तरह का शोर दिन भर पतगबाजों से सुनने को मिला। जब भी कोई पतंग काटता वह इसी तरह अपनी खुशी का इजहार करता। गुरुवार को शहर में ऐसी कोई गली, मोहल्ला या कॉलोनी नहीं थी जहां से पतंग ना उड़ी हो। सुबह से लेकर अंधेरा होने तक लोग पतंगबाजी में व्यस्त रहे। आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से पट गया। वहीं सड़कों पर पतंग लूटने की भी होड़ सी मची रही। आसमान से कटकर नीचे आने वाली पतंग को लूटने के भी नजारे जगह-जगह दिखाई दिए। बाजार में पतंग व मांझे की दुकानों पर भी ग्राहकी रही। एक दिन पहले की ही तरह इस दिन भी पतंग व मांझा खूब बिका।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस