Shajapur News: शाजापुर। चायना डोर के उपयोग पर रोक हैं किंतु संक्रांति पर इस डोर का खुलकर उपयोग हुआ। जिम्मेदारों ने कार्रवाई का ढोंग तो किया किंतु असल में कार्रवाई नहीं हुई। जिसके कारण चाइना डोर का जमकर विक्रय और उपयोग हुआ और हादसे सामने आए। जिला मुख्यालय के नदीक स्थित ग्राम नैनावद निवासी 11 वर्षीय शुभम चाइन डोर का शिकार हुआ। वह पतंग लूट रहा था इसी दौरान चायना डोर उसकी गर्दन में आकर फंस गई और उसका गला कट गया। लहूलुहान हाल में माता-पिता और स्वजन उसे जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने उसका उपचार किया। उसे गले में सात टांके आए हैं, हालांकि अब वह सुरक्षित है।

शुभम के पिता बाबूलाल ने बताया कि बेटा पतंग लूटने के लिए सड़क पर पतंग के पीछे भाग रहा था, तभी किसी अन्य बच्चे ने पतंग की डोर खींच दी। जिससे चाइना डोर उसके गले में फंस गई और गला कट गया। जिससे उसके गले से खून निकलने लगा और कपड़े रक्तरंजित हो गए। बेटे की यह हालत देखकर माता-पिता व अन्य स्वजन घबरा गए। जैसे-तैसे उन्होंने खुद को संभाला और बच्चे को जिला अस्पताल शाजापुर लेकर पहुंचे। यहां भी उन्हें परेशान होना पड़ा। ट्रामा सेंटर में बच्चे का उपचार किया गया और गले में टांके लगाने के बाद फीमेल सर्जिकल वार्ड में भर्ती करने को कहा। किंतु वार्ड कहा है इस बारे में जानकारी नहीं दी गई। जिससे काफी देर तक स्वजन वार्ड ढूंढते रहे।

बिना सहारे उठना भी मुश्किल

डोर से काफी सारा गला कटने के कारण शुभम की हालत ऐसी हो गई है कि वह बिना सहारे के पलंग से न तो उठ पा रहा है और न ही लेट पा रहा है। जिला अस्पताल पहुंचे नईदुनिया प्रतिनिधि के सामने ही शुभम को पानी पिलाने के लिए माता-पिता सहारा देकर उठाते दिखे। पानी पिलाने के बाद इसी तरह उन्होंने उसे लैटाया भी। जरा भी गर्दन हिलने पर बच्चा दर्द से तड़प उठता है।

पिता बोले- चाइना डोर का बहिष्कार करें

शुभम के पिता बाबूलाल ने कहा कि वह गरीब आदमी हैं। चाइना डोर के कारण बेटे की यह हालत हो गई और त्योहार के दिन अस्पताल में भटकना पड़ रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि त्योहार उत्साह के साथ मनाएं। किंतु सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। चाइना डोर इंसानों के साथ ही पक्षियों व अन्य जीवों के लिए भी जानलेवा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस