आगर-सुसनेर-सोयत से गुजरेगी ट्रेन, क्षेत्रवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होने की संभावना

आगर-मालवा (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्रवासियों की उज्जैन रामगंजमंडी वाया आगर, सुसनेर, सोयत रेल लाइन की लंबे अरसे से चली आ रही मांग जो कई वर्षो से रेल मंत्रालय में प्रस्तावित होकर बस्ते में बंद हो गई थी। इस रेल लाइन को लेकर एक बार फिर से योजना को मंजूरी एवं सर्वे के लिए राशि स्वीकृत किए जाने की जानकारी इंटरनेट मीडिया पर रविवार को रतलाम से प्रकाशित एवं एप पर रामगंजमंडी से प्रसारित खबर दिनभर चली। इसे लेकर लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। सकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी इंटरनेट मीडिया पर आगर क्षेत्र के लोगो द्वारा की जा रही है।

इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित जानकारी अनुसार उज्जैन-रामगंजमंडी रेल लाइन योजना को मंजूरी मिलने और सर्वे के लिए 29 लाख रुपये आबंटित किया जाने की जानकारी कोटा रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के हवाले से जारी करना बताया गया। 1932 से आगर-उज्जैन के बीच रेल चलती थी, जिसे 1975 में बंद कर दिया गया। 1998 में पूर्व से प्रस्तावित उज्जैन-रामगंज मंडी वाया आगर-सुसनेर लाइन का सर्वे स्वीकृत हुआ। सर्वे भी हुआ, किंतु फाइल ठंडे बस्ते में चली गई। विधानसभा 2018 चुनाव के दौरान शाजापुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंच से उज्जैन से झालावाड़ की इस रेल परियोजना का काम भाजपा द्वारा शुरू कर दिए जाने की बात कही थी।

प्रधानमंत्री मोदी को पांच हजार पत्र लिखकर भेजे थे

सुसनेर। सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु भावसार ने लोकसभा चुनाव के पूर्व जिलेभर से अभियान चलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उज्जौन-रामगंजमंडी एवं शामगढ़-हरदा रेलवे लाइन को स्वीकृति प्रदान करने के लिए पांच हजार पत्रों पर जिलेवासियों के हस्ताक्षर कर मांग पत्र भेजा था। रेलवे मंत्रालय द्वारा हाल ही में उज्जौन से रामगंजमंडी तक 190 किलोमीटर लंबी 200 करोड़ की लागत वाली रेल परियोजना को स्वीकृति देकर धन राशि जारी की है। रेलवे लाइन उज्जौन से आगर, सुसनेर, सोयत, झालावाड़ और रामगंजमंडी तक डाली जाएगी।

लंबे समय से इस रेल मार्ग के लिए मांग हो रही थी। रेलवे ने योजना को मंजूर किया है एवं शुरूआत में सर्वे के लिए 29 लाख की राशि भी जारी की है। इस योजना में कोटा के साथ रतलाम रेल मंडल के यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा।

-एनके मीणा, जनसंपर्क अधिकारी, कोटा रेल मंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local