टीके के लिए लगीं कतार, देर शाम तक हुआ टीकाकरण

- जिले में 49 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण, प्रेरकों ने बढ़ाया उत्साह

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना टीकाकरण महाअभियान की सोमवार से शुरूआत हो गई। पहले दिन उत्सवी माहौल देखने को मिला। लोगों में टीका लगवाने से लेकर जबरदस्त उत्साह देखा गया तो टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए बनाए गए प्रेरकों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टीकाकरण शुरू होने से पहले ही प्रेरक केंद्रों पर पहुंच गए थे। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में टीकाकरण के पहले जनप्रतिनिधि और अफसरों द्वारा टीकाकरण केंद्रों का उद्घाटन किया गया। सुबह नौ बजे से शुरू हुआ टीकाकरण कार्य देर शाम तक चला।

जिला मुख्यालय पर पर पांच केंद्रों पर दस साइट का संचालन किया गया। इनमें दो साइट उत्कृष्ट स्कूल शाजापुर, दो साइट नगर पालिका शाजापुर और दो साइट नई सड़क स्थिति औदिच्य धर्मशाला, दो साइट माध्यमिक स्कूल तेलीवाड़ा में आयोजित की गई। इसके अलावा शहर में दो मोबाइल टीम भी सक्रिय रहीं। जिन्होंने घर-घर जाकर दिव्यांग और बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया। कोरोना टीकाकरण महाअभियान के पहले ही दिन लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार लगी रहीं। टीका लगवाने के लिए लोगों में इतनी जागरूकता रही कि दो से तीन घंटे से ज्यादा समय कतार में खड़े रहकर भी लोगों ने टीका लगवाया। महाअभियान को लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही थी, इसके बावजूद केंद्रों पर अव्यवस्थाएं भी सामने आईं। खास तौर पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन नही हो सका और लोगों को टीका लगवाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। इस दौरान उन्हें संक्रमण का खतरा तो था ही भूख और प्यास का सामना भी करना पड़ा।

स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रहा हूं

महाअभियान के पहले दिन टीकाकरण केंद्र उत्कृष्ट विद्यालय शाजापुर में पहुंचकर सुमित भावसार ने कोरोना का टीका लगवाया। सुमित ने बताया कि टीका लगवाने के लिए उनके मन में बहुत उत्साह था। टीकाकरण करवाकर वे बहुत गौरवान्वित और संक्रमण से सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके परिजन भी कोरोना का टीका लगवा चुके हैं। उन्होंने टीके को पूर्णतः विश्वसनीय एवं सुरक्षित बताया। उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि टीकाकरण अवश्य कराएं। सुमित का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ ही टीकाकरण सबसे ज्यादा जरूरी है। जो लोग अब तक टीका नही लगवा पाए हैं, वह महाअभियान के दौरान टीका जरूर लगवाएं।

दिव्यांग रईस को घर पर ही लगा टीका

महाअभियान के दौरान शाजापुर और शुजालपुर में में स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम भी सक्रिय रहकर दिव्यांग और बुजुर्गों का घर-घर जाकर टीकाकरण कर रही है। महाअभियान के पहले दिन शाजापुर नगर के बादशाही रोड निवासी दिव्यांग रईस खां को कोरोना का टीका स्वास्थ्य टीम ने घर पहुंचकर लगाया। घर बैठे रईस को टीका लगजाने को लेकर उसके परिवारजनों में काफी खुशी और उत्साह का भाव देखने को मिला। परिवारजन का कहना था कि उन्हें रईस को टीकाकरण केंद्र तक ले जाने की चिंता थी, किंतु महाअभियान में मोबाइल वैन के माध्यम से घर पर ही टीका लग गया, जिससे वे और रईस बड़े प्रसन्ना हैं।

कोरोना से सुरक्षा के लिए उठा रहे संक्रमण का खतरा

महाअभियान के पहले दिन जिला मुख्यालय के सबसे प्रमुख उत्कृष्ट स्कूल टीकाकरण केंद्र पर बड़ी लापरवाही और अव्यवस्था सामने आई। यहां टीका लगवाने के लिए लोगों को दो से तीन घंटे तक कतार में लगना पड़ा। दोपहर के समय बारिश हुई जिससे टीकाकरण के लिए आए लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई थी। स्कूल के बरामदे में टीका लगवाने आए लोगों की कतार लगवाई गई। इसमें शारीरिक दूरी के नियम की खुलेआम धज्जियां उड़ीं। स्थिति यह रही कि यहां घंटों लोगों एक-दूसरे से सटकर कतार में खड़े रहे। खास बात यह भी रही कि इसी केंद्र का उद्घाटन कलेक्टर दिनेश जैन, भाजपा जिला अध्यक्ष अंबाराम कराड़ा सहित अन्य वरिष्ठजनों ने किया था। सवाल है कि जब यहां यह हालात रहे तो अन्य केंद्रों पर क्या स्थिति बनी होगी।

लोगों ने उत्साह दिखाया

जिले में महाअभियान के पहले दिन लोगों ने अच्छा उत्साह दिखा। टीकाकरण प्रारंभ होने से लेकर सत्र समाप्त होने तक केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए लोगों आते रहे। पहले दिन जिले ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हमें उम्मीद है कि अभियान के बाकि दिनों में भी जिले में बेहतर कार्य होगा।

- डॉ. दीपक पिप्पल, जिला टीकाकरण अधिकारी शाजापुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags