- रविवार अवकाश के दिन भी हुआ वैक्सीनेशन

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में दिनों-दिन टीकाकरण की रफ्चार कम होती जा रही है। स्थिति यह है कि टीकाकरण के लिए तय लक्ष्य से काफी कम टीकाकरण हो रहा है। रविवार को अवकाश और अनंत चर्तुदशी पर्व होने के बावजूद टीकाकरण हुआ, किंतु रविवार का टीकाकरण सत्र काफी निराशाजनक रहा। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को दस हजार 500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था। इसमें से सिर्फ एक हजार 444 लोगों को ही टीका लगाया जा सका।

जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कवायद की जा रही है। इसके लिए जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों के साथ ही साथ प्रमुखों की मदद भी ली जा रही है। प्रशासन के आग्रह पर समाजों के प्रमुखों द्वारा भी लोगों से टीकाकरण की अपील की जा रही है। इन सब प्रयासों के बावजूद लोग टीकाकरण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जिले में अभी भी करीब दस फीसद लोगों को टीका नहीं लगा है। इन्हें चिन्हित करने की कवायद भी प्रशासन द्वारा की जा रही है। मतदाता सूची के माध्यम से लोगों को चिन्हित कर टीकाकरण किया जा रहा है।

मोबाइल पार्टी भी कर रही वैक्सीनेशन

लोगों को घर बैठे टीका लगाने के लिए मोबाइल वैक्सीनशन पार्टी भी सक्रिय है। यह पार्टी चार पहिया वाहन से क्षेत्रों में घूमकर लोगों को राह चलते और घर पहुंचकर टीका लगा रही है। दरअसल कई लोग टीकाकरण केंद्रों तक आने में आलस कर रहे हैं। वहीं कई लोग दिव्यांग और बुजुर्ग होने के कारण टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करते हैं। ऐसे लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन लग सके। इसके लिए मोबाइल वैक्सीनेशन टीम सक्रिय है।

मोसमी बीमारियों का कहर

मौसमी बीमारियां लोगों को खासा प्रभावित कर रही हैं। वायरल फीवर के मरीजों इन दिनों बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। जिसके कारण सरकारी और प्रायवेट अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई है। इन दिनों कई घर मे लोग मौसमी बीमारी से पीड़ित हैं। सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की कतार नजर रही है। वायरल के प्रकोप के चलते कई लोग बुखार के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। जिले में फिलहाल डेंगू के मरीज सरकारी रिकार्ड के अनुसार सामने नहीं आए हैं। किंतु लोग बड़ी संख्या में बीमारी से ग्रसित होकर उपाचर करा रहे हैं।

807 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव

जिले में कोरोना का कहर अब लगभग खत्म हो गया है। रविवार को 807 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। यह सभी नेगेटिव हैं, वहीं रविवार को कोरोना जांच के लिए 697 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। जिले में अब तक एक लाख 95 हजार 626 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए कलेक्ट किए गए हैं। इनमें से एक लाख 93 हजार 918 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं। जिले में अब तक कुल छह हजार 399 मरीज सामने आ चुके हैं। सरकारी रिकार्ड के अनुसार कोरोना से अब तक 125 लोगों की मौत हुई है और छह हजार 274 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local