शुुजालपुर (नईदुनिया न्यूज)। नगर की सामाजिक संस्थाएं दो-तीन साल से नगर को हरा-भरा करने के लिए काम कर रहे हैं। यें संस्थाएं स्वयं पौधारोपण करती ही हैं, साथ ही लोगो को प्रेरित भी कर रही है। इसके लिए ये संस्थाएं परिवार में किसी की पुण्यतिथि या जन्मदिन के अवसर पर घर जाकर पौधा भेंट कर जनमानस को पर्यावरण के लिए प्रेरित करने का काम कर रहे हैं। इन संस्थाओं में वी केयर सबसे प्रभावी काम कर रही है, वहीं नेकी की दीवार, जिला फुटबॉल संघ, द पॉजेटिव स्पोटर्स क्लब भी पर्यावरण प्रेमी बनकर काम कर रहे हैं।

सामाजिक संस्था वी केयर हमे परवाह की पर्यावरण को लेकर बड़ी भूमिका दिखाई देती है। संस्था प्रमुख दीपक परमार बताते हैं कि हम पूरे वर्ष सामाजिक सरोकार को लेकर जनजागरण का काम करते हैं। वी केयर अब तक करीब एक हजार से अधिक पौधे लोगों को भेंट कर चुका है।

सामाजिक कार्यकर्ता सतीश गोयल का कहना है कि पेड़-पौधे के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। हर खुशी के मौके पर पेड़ लगाएं। हम सभी को पेड़ लगाने व बचाने के साथ साथ दूसरों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

ग्रीष्मा शाह ने बताया कि नेकी की दीवार संस्था द्वारा पौधारोपण किया गया है और लोगों को पौधारोपण करने के लिए जागरूक किया है। पर्यावरण दिवस पर संस्था की प्रेरणा से नगर में बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घरों व मैदानों में पौधारोपण कर एक मिसाल कायम की है।

जिला फुटबॉल संघ, द पॉजेटिव स्पोटर्स क्लब द्वारा बच्चो को वृक्षों का महत्व समझाते हुए पौधा रोपण करने के लिए प्रेरित करने पर शारदा उत्कृष्ट मैदान, जेएनएस महाविद्यालय व डॉ. धौलकुमार शर्मा खेल स्टेडियम हरा-भरा हो गया है। इसके लिए कोच राजू नायड़ू, जिला कार्यकारी अध्यक्ष नरेंद्र परमार, सुरेश मालवीय आदि खेल व पर्यावरण प्रेमियों की अहम भूमिका रही है।

बरगद का पौधा रोपा

नईदुनिया की पहल पर नेकी की दीवार मिर्ची बाजार व वी केयर संस्था का पौधारोपण अभियान जारी है। अधिक से अधिक पौधे लगाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में गुरुवार को वट सावित्री अमावस्या के अवसर पर संस्था परिवार की अनूठी पहल की गई। बिजासन माता मंदिर कमल्या फाटक व राठौर कॉलोनी स्थित सांई मंदिर परिसर में वी केयर द्वारा बरगद का पौधा रोपित किया गया। नेकी की दीवार संस्था की ग्रीष्मा शाह, चंचला सक्सेना, रिंकू सोलंकी, नीरू चौरसिया, पूजा अरोरा, दमयंती परमार उपस्थित थीं। वी केयर संस्था से दीपक परमार, लोकेंद्र परमार, भवानी सिंह परमार, अनिल कारपेंटर, अजय सक्सेना व साईं मंदिर के पुजारी उपस्थित थे। इसके साथ ही शैलजा देशमुख, राजकुमारी अग्रवाल, सुधा अग्रवाल, अलका गोयल, तेज किरण जैन, वीणा गोयल, अभिनंदन जैन, सीमित चौधरी ने सभी को जीवनदायिनी वृक्ष लगाने की अपील की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags