सुसनेर। मंगलवार की दोपहर 12 बजे डग रोड पर स्थित आईआईटी कॉलेज में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर स्ट्रांग रुम से मतदान दलों को सामग्री वितरीत करने व प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को सुसनेर एसडीएम सोहन कनाश द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान एसडीएम ने बारीकी से निर्वाचन कराने हेतु विभिन्न प्रपत्रों की बिंदुवार जानकारी प्रदान की, साथ ही मतदान दलों को चुनाव के दौरान समस्या आने पर तत्काल कंट्रोल रूम पर सूचना दिए जाने के निर्देश भी दिए। इस प्रशिक्षण के दौरान बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों के प्रशासकीय कर्मचारी मौजूद रहे।

स्मरण रहे कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के दौरान 8 जुलाई को सुसनेर तहसील की 61 ग्राम पंचायतों के 161 मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष रूप से निर्वाचन को लेकर डग रोड पर स्थित आईटीआई कॉलेज के 15 कक्षाओं में मतदान सामग्री जमाई गई है जिससे यहां से 7 जुलाई को मतदान सामग्री ले जाते समय मतदान दलों को कोई परेशानी न हो। इसके लिए एसडीएम के निर्देश पर प्रत्येक कक्ष के बाहर पंचायत निर्वाचन के पोस्टर भी लगाए गए हैं जिस पर औसतन 8 से 10 मतदान केंद्रों की जानकारी अंकित है।

कॉलेज में लगाया वाटरप्रूफ टेंट, की प्रकाश की व्यवस्था

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर डग रोड स्थित आईटीआई कॉलेज परिसर से 7 जुलाई को मतदान सामग्री वितरण करने के दौरान बारिश से बचने के लिए एसडीएम सोहन कनाश के निर्देश पर मतदान दलों की सुविधा के लिए वाटर प्रूफ टेंट लगाया गया है। इसके अलावा प्रकाश व्यवस्था के तौर पर टावर लगाकर के एलइडी लैंप भी लगाए गए हैं, इसके अतिरिक्त वाहन पार्किंग स्थल के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी जुटाई जा रही हैं। मतदान दलों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े इसके पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इनस व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी लगातार प्रसासनिक अधिकारियों कद्वारा किया जा रहा है और खामियां सामने आने पर उनमें सुधार भी किया जा रहा है।

इवीएम की कमिशनिंग के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण

आगर मालवा। नगरीय निकाय चुनाव-2022 के अन्तर्गत दूसरे चरण में आगर-मालवा जिले की 06 नगरीय निकायों के ईवीएम से मतदान सम्पन्न करवाएं जाएंगे। ईवीएम कमिशनिंग के लिए नियुक्त अधिकारियों को मंगलवार को कलेक्टर सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर प्रो. सुशील कटारिया एवं रजनीश स्वर्णकार ने प्रशिक्षण में अधिकारियों को मतदान के लिए ईवीएम मशीनों को तैयार करने की पूरी प्रक्रिया से अवगत करवाया गया। इस दौरान प्रशिक्षण नोडल डॉ. सुनील चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जिपं सीईओ ने पंचायत सचिव को किया निलंबित

आगर मालवा। जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा ने ग्राम पंचायत गुराडिया खाती के सचिव जयदीप सिंह जाडेजा को स्थानांतरित ग्राम पंचायत का प्रभार ग्रहण नहीं करने, वरिष्ठ अधिकारी के आदेशों की अवहेलना करने, निर्वाचन कार्य में लापरवाही एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन समय पर नहीं करने से तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।

निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय जनपद पंचायत नलखेड़ा रहेगा तथा इस अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वहन भत्ते देय होंगे। विदित हो कि संचालक पंचायत राज संचालनालय के आदेशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील होने से ऐसी ग्राम पंचायतों के सचिव जो विगत 3 वर्षों से एक ही ग्राम पंचायत में पदस्थ हैं तथा जिनका गृह ग्राम भी पंचायत के अंतर्गत आता है, का स्थानांतरण अन्यत्र ग्राम पंचायत में किया गया। जिसके तहत पंचायत सचिव पिलवास जयदीप सिंह जडेजा का स्थानांतरण ग्राम पंचायत गुराडिया खाती में किया गया था। स्थानांतरित सचिव को आदेश प्राप्त होने के 24 घंटे में भारमुक्त होकर अपनी नवीन पदस्थापना की जगह उपस्थित होना था।

सचिव जयदीप जाडेजा द्वारा स्थानांतरण आदेश लेने से इंकार कर, नवीन पदस्थापना पर अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई गई। जिसकी वजह से निर्वाचन संबंधी एवं अन्य ग्राम पंचायत संबंधी कार्य प्रभावित हुए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नलखेड़ा की अनुशंसा के आधार पर सचिव जयदीप सिंह जाडेजा को निलंबित किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close