शाजापुर। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की दहशत और तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच लोगों को वैक्सीन का सुरक्षा कवच देने की कवायद इन दिनों तेजी से चल रही है। जिले में

अब तक करीब साढ़े पांच लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर संक्रमण से संपूर्ण सुरक्षा दी गई हैं। वहीं सवा छह लाख लोगों को पहला डोज लगा है। जिले में करीब एक लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाना है। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के अधिकांश पात्र लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। जिले में बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाना है जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन द्वारा कवायद की जा रही है।

जिले में जून माह से टीकाकरण की गति तेज हुई है। वर्तमान में हर सत्र में हजारों लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। खास बात यह है कि जिले के लोग भी इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इधर, जिला प्रशासन भी लोगों को सुविधाजनक ढंग से टीका लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। कलेक्टर दिनेश जैन खुद लोगों के बीच पहुंचकर टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कलेक्टर जैन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर भी लोगों को वैक्सीन लगा रही है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ दीपक पिप्पल का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए हमारा प्रयास है कि जल्द से जल्द जिलेभर के लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर संक्रमण से संपूर्ण सुरक्षा दी जा सके। डॉ. पिप्पल ने आग्रह किया है कि शासन की गाइड लाइन अनुसार समय-सीमा पूरी होने पर वैक्सीन का दूसरा डोज भी लगवाना चाहिए।

अब तक जिले में 16 जनवरी को शुरू हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार 16 जनवरी से प्रारंभ हुए टीकाकरण अभियान में अब तक छह लाख 31 हजार 284 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया गया है। वहीं पांच लाख 33 हजार 934 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया है। जिले में करीब एक लाख लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाना है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में सात लाख चार हजार तीन लोगों को टीका लगाया जाना है। हालांकि जिला प्रशासन का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद लक्ष्य में शामिल कई लोगों ने जिले से बाहर टीका लगवा लिया है। ऐसे में जिले में अब तक हुई टीकाकरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के अधिकांश पात्र लोगों को टीका लग चुका है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local