श्योपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 75वें आजादी के महोत्सव के तहत 18 से 60 वर्ष तक के उनको निःशुल्क बूस्टर डोज लगाए जा रहे हैं। इस अभियान के दूसरे चरण में जिले के 104 केंद्रों पर 61 हजार 847 लोगों को बूस्टर डोज लगाया है। हालांकि लक्ष्‌य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग समय सीमा पूरी कर चुके लोगों को फोन कर करके डोज लगवाने के लिए बुला रहा है। सीएमएचओ डा. बील यादव का कहना है कि शेष रहे लोगों को भी समय पर बूस्टर डोज लगाकर लक्ष्‌य पूरा किया जाएगा।

कोरोना? संक्रमण के बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग? द्वारा जिलेभर में कोविड-19? टीकाकरण महाअभियान चलाया गया।? शत-प्रतिशत लोगों को बूस्टर डोज लगाने के? लिए अलग-अलग चरणों में अभियान चलाए? जाएंगे। लेकिन श्योपुर जिले में लोगों की बूस्टर डोज लगवाने में रुचि नहीं दिख रही। अब तक महज 12.69 फीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाया है । बूस्टर डोज लगाने के लिए दो बार विशेष अभियान चलाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने विशेष अभियान के तहत जिलेभर में 104 केंद्र बनाए हैं जिनमें 110 टीमे बूस्टर डोज लगाने का काम कर रह ीहै। बता दें कि 60 या इससे अधिक आयु के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज पहले से ही मुफ्त लगाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने जुलाई महीने में 18 से 60 वर्ष तक के लोगों के लिए भी बूस्टर डोज को निःशुल्क कर दिया है। इसके बाद भी श्योपुर जिले में लोग बूस्टर डोज लगवाने में ज्यादा रुचि नहीं ले रहे।

बॉक्स

75 दिन तक लगने है फ्री टीके

15 अक्टूबर तक 18 से 60? साल के लोगों को बूस्टर डोज लगाने के लिए? अभियान चला रखा है। इस अभियान के दौरान लोगो को टीके फ्री लगाए? जाएंगे। बताया गया है कि 75 दिन तक यह अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद भी टीका लगवाने से अगर कोई वंचित रहता है तो उसे टीके लगाने की तिथि और आगे बढ़ाई जा सकती है।

बॉक्सः

4 लाख 95 हजार 101 को लगना है डोज

जिले के 4 लाख 95 हजार 101 हजार लोगो को बूस्टर डोज लगना है। इस लक्ष्‌य के मुकाबले स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक 65 हजार से अधिक लोगो को बूस्टर डोज लगा दिया है। स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ डा. बीएल यादव ने बताया कि शेष रहे लोगो को भी तय समय बूस्टर डोज लगा दिया जाएगा, इसके लिए प्रयास किए जा रहे है।

बॉक्सः

दूसरा डोज लगने के बाद 6 महीने बाद लगवा सकते हैं

बूस्टर जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं , वे दूसरा डोज लगने के 6 महीने बाद बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। पहले यह समय 9 महीने का था जिसे अब घटा दिया गया है । कोरोना से बचाव के लिए एंटीबाडी कमजोर न हो, इसके उद्देश्य से एक तीसरा बूस्टर डोज लगाया जा रहा है।

वर्जन-

- कोरोना से बचाव के लिए 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को यह डोज लगाया जा रहा है। 4 लाख 95 हजार लोगों को यह डोज लगना है, जिससे लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस लक्ष्‌य को 75 दिन में पूरा करना है, सभी के सहयोग से हम शतप्रतिशत लोगों को ये डोज लगा देंगे।

डा. बीएल यादव

सीएमएचओ, श्योपुर।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close