सोंईकलां। नईदुनिया न्यूज

राजस्व अमले ने गुरुवार को रायपुरा गांव में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की है। कार्रवाई के दौरान टीम ने 7 बिस्वा जमीन को जेसीबी चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराया। अतिक्रमण हटाने के बाद उक्त जमीन को ग्राम पंचायत के सुपुर्द किया। जिस पर ग्राम पंचायत ने तुरंत बांउड्रीवॉल का निर्माण काम शुरू करा दिया।

यहां बता दें, कि ग्राम रायपुरा में भूमि सर्वे क्रमांक 162 शासकीय जमीन है। इस जमीन पर गांव के सत्यनारायण जाट, पुरुषोत्तम जाट, बृजमोहन शिवहरे ने अतिक्रमण कर रखा था। कई बार ग्राम पंचायत ने अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस भी जारी किए गए, लेकिन उक्त लोगों द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाया। प्रशासन ने जब रायपुरा गांव स्थित प्राचीन बावड़ी का सुंदरीकरण कराने की पहल शुरू की तो तो अतिक्रमण बाधा बन गया। इसके बाद गुरुवार को एसडीएम लोकेंद्र सरल के निर्देश पर आरआइ टीएस लकड़ा, पटवारी पुरुषोत्तम राठौर, विनोद जालौन ने मौके पर पहुंचकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। शुरूआत में अतिक्रमणकारियों द्वारा हल्का विरोध जताया, लेकिन प्रशासन की सख्ती की आगे उनकी एक नहीं चली और राजस्व अमले ने 2 घंटे की कार्रवाई में शासकीय जमीन को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त करा दिया। अतिक्रमण हटाने के बाद जमीन का सीमांकन कराकर ग्राम पंचायत को सौंप दिया। मौके पर मौजूद सरपंच रामभजन बैरवा, सचिव मलखान रावत ने प्रशासन के निर्देश के बाद नींव खुदवाकर बाउंड्री कराने का काम शुरू कर दिया।

17वीं शताब्दी की बनी है बावड़ी -

रायपुरा गांव की बावड़ी 17वीं शताब्दी के अंत में बनी। इस बावड़ी में अभी भी पानी रहता है। बारिश के दिनों में यह पानी से लबालब हो जाती है। करीब 20 साल पहले जब 7 दिन तक बारिश हुई तक बावड़ी में इतना पानी आया कि, वह घरों में भरने लगा। लोगों ने बावड़ी के स्त्रोतों को बंद कर दिया जो आज तक बंद हैं। तात्कालीन कलेक्टर ने जिले की बावड़ियों को संवाराने का प्लान तैयार किया था, जिसमें रायपुर की बावड़ी का सुंदरीकरण का काम भी शुरू हो गया है।

वर्जन -

सरकारी जमीन पर गांव के कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था। आज राजस्व अमले ने मौके पर पहुंचकर जेसीबी के माध्यम से उक्त जमीन से अतिक्रमण हटवा दिया है। अतिक्रमण हटाने के बाद जमीन का सीमाकंन कराया तो 7 बिस्वा जमीन निकली जो ग्राम पंचायत को सौंप दिया है।

टीएस लकड़ा , आरआइ, श्योपुर

फोटो नंबर - शासकीय जमीन से अतिक्रमण हटाती जेसीबी।

- मौके पर मौजूद राजस्व अमला।

000000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local