श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

5 अगस्त को होने वाले अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है। गुरुवार को पर्यवेक्षक ने श्योपुर पहुंचकर दिनभर इस पर मंथन किया लेकिन देर शाम तक भाजपा की तरफ से कोई अध्यक्ष पद के उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है। क्योंकि भाजपा के पास कोई ओबीसी महिला पार्षद नहीं है। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि चुनाव के एक घंटे पहले 10 बजे हम उम्मीदवार का नाम घोषित कर दिया जाएगा। हालांकी भाजपा की तरफ से कांग्रेस की पार्षद रेनू राठौर, भाजपा से बागी निर्दलीय पार्षद सीमा सुमन का नाम आगे आ रहा है। कांग्रेस ने पहले ही अफसाना शब्बीर नागोरी को अपना अध्यक्ष पद का उम्मीदवार घोषित किया है। दोनों पार्टियों ने अपने-अपने पार्षदों को भूमिगत कर रखा है।

ज्ञात हो कि, नगरपालिका श्योपुर में अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है। कांग्रेस-भाजपा दोनों के पास आठ-आठ पार्षद हैं और 23 पार्षदों की परिषद में बहुमत के लिए चार पार्षदों का समर्थन और चाहिए। बहुमत जुटाने के लिए चार पार्षदों का समर्थन पाने के लिए दोनों ही दल जुटे हैं। ऐसे में एक निर्दलीय पार्षद कांग्रेस के संपर्क में आ गया है। दो निर्दलीय पार्षद जो अब तक काशी विश्वनाथ और काठमांडू की यात्रा पर थे, वे लौट आए हैं। यह दोनों पार्षद आसपास ही कहीं भूमिगत रहकर समर्थन देने को लेकर विचार विमर्श कर रहे हैं। दो निर्दलीय पार्षद शहर में ही हैं। गुरूवार को भाजपा कार्यालय पर दिनभर पर्यक्षक की उपस्थिति में मंथन चलता रहा, लेकिन भाजपा की तरफ रेणु सुजीत राठौर व सीमा सुमन में से एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई है। भाजपा खेमे की मानें तो रेणु का नाम भाजपा से लगभग तय हो गया है।

बॉक्सः

रेणू को बुल कांग्रेस लड़ेगी चुनाव

कांग्रेस से वार्ड क्रं. 13 की पार्षद रेणु सुजीत राठौर चुनाव तक कांग्रेस की प्रत्याशी थी, लेकिन अब कांग्रेस की पहुंच से बाहर हो गई है। मतगणना के बाद से ही सुजीत गर्ग कांग्रेसकी पहुंच से बाहर होकर भाजपा के संर्पक में बताए जा रहे हैं। रेणु सुजीत राठौर को लेकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष अतुल चौहान कल तक पार्टी के सच्चे सिपाही बता रहे थे, लेकिन अब कांग्रेस ने रेणु सुजीत राठौर को बुलकर चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। वहीं भाजपा सूत्रों की मानें तो रेणु का नाम भाजपा से लगभग तय हो गया है।

बॉक्सः

तीनो नगरीय निकाय के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त

जिले की तीनों नगरीय निकायों में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव को लेकर नगरपालिका श्योपुर के लिए कलेक्टर शिवम वर्मा पीठासीन अधिकारी होंगे। जबकि नगरपरिषद बडौदा में एसडीएम लोकेंद्र सिंह सरल तो विजयपुर में एसडीएम नीरज शर्मा पीठासीन अधिकारी होगे। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। नगरपालिका श्योपुर के लिए नायब तहसीलदार राघवेंद्र कुशवाह एवं सिद्धार्थ गौतम, नगरपरिषद बडौदा के लिए नायब तहसीलदार रेखा कुशवाह तथा नगर परिषद विजयपुर के लिए तहसीलदार वीरपुर सीताराम वर्मा को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। निर्वाचन स्थल पर मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा।

बॉक्सः

इस तरह होगी चुनाव प्रक्रिया

5 अगस्त को सुबह 11 बजे से नगरपालिका श्योपुर के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया जिला पंचायत श्योपुर के निषादराज भवन में सम्पन्ना होगी। जबकि नगर परिषद बडौदा की प्रकिया शा. उमावि बड़ौदा में तथा नगरपरिषद विजयपुर के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव नग परिषद कार्यालय विजयपुर में होगा। अध्यक्ष पद के लिए सुबह 11 बजे से 12 बजे तक नामाकंन पत्र जमा किए जाएंगे। दोपहर 12 बजे से 12ः15 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच, 12ः15 बजे से 12ः30 बजे तक नाम वापसी, 12ः30 बजे से 1 बजे तक निर्वाचन की तैयारी, दोपहर 1 बजे से 1ः45 बजे तक मतदान तथा 1ः45 बजे से 2ः15 बजे तक परिणाम की घोषणा एवं विजयी उम्मीदवार को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। इसके बाद उपाध्यक्ष पद के लिए दोपहर 2ः15 बजे से 3ः15 बजे तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। 3ः15 बजे से 3ः30 बजे नाम निर्देशन पत्रों की जांच, 3ः30 बजे से 3ः45 बजे तक नाम वापसी,3ः45 बजे से 4ः15 बजे निर्वाचन की तैयारी, 4ः15 बजे से 5 बजे तक मतदान और 5 बजे से 5ः30 बजे तक परिणाम की घोषणा व विजयी उम्मीदवार को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

- पार्टी ने रणु सुजीत राठौर को जितवाया है। जनता ने भी उन्हें पार्टी की बदोलत ही वोट दिए हैं। लेकिन जिस तरह से वह पिछले कई दिनों से हमारे संर्पक से बाहर है, उससे तो लग रहा है कि उन्होंने पार्टी और जनता के साथ गद्दारी की है।

अतुल चौहान

जिला अध्यक्ष, कांग्रेस

फोटो नंबर- 07

कैप्शनः नगरपालिका श्योपुर

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close