श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

रविवार को मुरैना से श्योपुर जिले में माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने आई देवरी घड़ियाल अभ्यारण्य विभाग की उड़नदस्ता टीम के आने की खबर सुनकर अवैध उत्खनन का काम बंद करके अपने वाहनों को छुपाकर रखने वाले माफिया टीम के वापस लौटते ही पहले की तरह रेत का अवैध कारोबार करने लगे हैं। स्थिति यह है कि, रात में ही नहीं बल्कि, दिन के उजाले में भी रेत से भरे वाहन शहर में आवाजाही करने लगे हैं। मंगलवार को सुबह 10 बजे रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली खुलेआम देहात थाने के सामने होकर गुजरते दिखे। इससे रेत माफियाओं की वह बात सही साबित हो रही है कि, उन्हें डर तो सिर्फ घड़ियाल विभाग की श्रद्धा पांद्रे से लगता है। अन्य किसी से नहीं।

राष्ट्रीय चंबल अभ्यारण्य (घड़ियाल) विभाग मुरैना के देवरी केंद्र की एसडीओ श्रद्घा पांद्रे ने रविवार को अपनी टीम के साथ 220 किलोमीटर लंबा सफर तय कर श्योपुर में अचानक पहुंचकर रेत और पत्थरों से भरे 3 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जब्त करने की कार्रवाई महज 4-5 घंटों में ही कर दी थी। माफिया के लोगों को एसडीओ श्रद्धा के पहुंचने की खबर जैसे ही मिली वैसे ही उन्होंने अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को छुपाकर खुद को घरों में कैद कर लिया था। लेकिन, उनके वापस लौटते ही वह फिर से रेत और पत्थरों के परिवहन का अवैध करोबार फिर से करने लग गए हैं। इससे जिले के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

मुरैना की मैडम का डर लेकिन, श्योपुर के अफसरों का कोई क्यों नहीं

जिले के रेत माफियाओं को राष्ट्रीय चंबल अभ्यारण्य विभाग एसडीओ का तो खौफ है लेकिन, श्योपुर जिले के किसी भी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी का जरा भी डर नहीं है। यह बात न सिर्फ वह खुद स्वीकार करते हैं बल्कि, मौजूदा हालात भी यही सब बयां कर रहे हैं क्योंकि, मुरैना से एसडीओ के आते ही जो माफिया घरों में दुबक जाते हैं। उन्हें जिले के किसी भी अधिकारी का कोई भय नहीं है। तभी तो जिले में रेत और पत्थरों का अवैध उत्खनन और परिवहन खुलेआम किया जा रहा है और अफसर चुप्पी साधकर बैठे हैं।

वर्जन

रेत माफियाओं को सिर्फ मुरैना की एसडीओ का ही डर है क्योंकि, वह ईमानदार हैं। श्योपुर जिले में तो माफिया प्रसाद की तरह हर महीने एंट्री की रकम बांटते हैं। फिर उनसे क्यों डरने लगे, अगर अधिकारी ईमानदार हैं तो मैडम की तरह कार्रवाई करके दिखाएं। डंपर और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर कार्रवाई करें।

अतुल चौहान, जिला अध्यक्ष कांग्रेस।

श्योपुर जिले में जल्दी ही फिर से कार्रवाई की जाएगी। हम नदियों से अवैध उत्खनन किसी भी सूरत में नहीं होने देंगे।

श्रद्धा पांद्रे, एसडीओ घड़ियाल विभाग मुरैना।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close