श्योपुर। नईदुनिया। Chartered Accountant Exam 2019 चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा 2019 में श्योपुर के जनतानगर में रहने वाले हसन मोहम्मद (पप्पू भाई) के दो बेटे आसिफ व आरिफ का सिलेक्शन हुआ है। ग्वालियर-चंबल संभाग में संभवत: दो भाई एक साथ चार्टड अकाउंटेंट बनने का यह पहला मामला है। इन्हें गुदड़ी के लाल भी कहा जा सकता है क्योंकि पप्पू भाई साइकिल की पंचर जोड़ कर अपने परिवार को भरण-पोषण करते हैं।

जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर प्रेमसर के गांधीनगर में रहने वाले हसन मोहम्मद लुहार खुद अधिक पढ़े नहीं थे, लेकिन उन्होंने अपने बेटों को पढ़ाने की ठानी थी। गांव में अच्छी पढ़ाई न होने से वह बेटों को लेकर श्योपुर शहर में आ बसे। शहर में उनके लिए कोई रोजगार नहीं मिला।

ऐसे में उन्होंने प्रेमसर गांव में ही गुमठी में साइकिल की पंक्चर जोड़-जोेड़कर शहर में बेटों को पढ़ाया। गुरुवार की शाम उन्हें जीवन की सबसे बड़ी खुशखबरी मिली जब उनके दोनों बेटों ने एक साथ सीए बनने की सूचना उन्हें मिली।

अखबार बांटकर पढ़ाई की आसिफ ने

जिला मुख्यालय के मिडिल स्कूल क्रं. 01 में माध्यमिक स्तर की और उत्कृष्ट स्कूल में हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान आसिफ खुद की पढ़ाई का खर्चा उठाने के लिए साइकिल से अखबार बांटने का काम भी करता था। 10वीं में 92 अंक लाने पर आसिफ को सुपर-50 योजना के तहत पढ़ाई के लिए सरकारी खर्च पर भोपाल भेजा गया।

यहीं पर रहकर दोनों भाइयों ने सीए की तैयारी की और एक साथ परीक्षा पास कर सीए बने। आसिफ की परिजनों ने पढ़ाई के दौरान अप्रैल 2017 में शादी कर दी। उन्‍होंने अपनी पत्नी और बेटी के साथ-साथ परिवार के सभी दायित्व निभाते हुए सीए बनने का लक्ष्य पूरा किया।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket