श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर में बिजली के बढ़े हुए बिल व उपभोक्ता की एवरेज बिलिंग की शिकायत दूर करने के लिए बिजली कंपनी नया प्रयोग करने जा रही है। अब रीडर घर-घर जाकर मोबाइल से रीडिंग की फोटो खींचकर तुरंत बिल तैयार करेंगे। इतना ही नहीं अगर उपभोक्ता को तुरंत बिल जमा करना है तो रीडर पीएसओ मशीन से रुपये जमा कर उसे पर्ची भी देंगे। बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है, कि इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं की गलत बिल मिलने की शिकायत दूर हो जाएगी।

यहां बता दें, कि मीटर रीडरों द्वारा दिए जा रहे आंकलिक खपत के बिजली बिलों की वजह से उपभोक्ताओं को हो रही परेशानियां अब हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी। क्योंकि, बिजली कंपनी आगामी 15 जून से श्योपुर शहर और बड़ौदा नगर में पीओएस मशीनों से मीटर रीडिंग और उपभोक्ताओं को मौके पर बिल दिए जाने का काम शुरु कर देगी। इसके बाद न बिलों में कोई गडबड़ी होने की शिकायत होगी और नहीं उपभोक्ताओं व बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारियों को इस तरह की कोई दिक्कतें होगी।

15 जून से शुरू होगी योजना :

बिजली कंपनी के टेक्नीकल प्रभारी दुलीचंद मीणा द्वारा जानकारी दी गई है कि, श्योपुर और बड़ौदा के लिए पीओएस मशीनें आ गई हैं, जिन्हें चलाने की ट्रेनिंग भी मीटर रीडरों को दी जा रही है। 15 जून से मीटर रीडर इन मशीनों से ही मीटरों की रीडिंग दर्ज करेंगे और संबंधित उपभोक्ता को मौके पर ही बिल देंगे, मशीनों से रीडिंग और बिल दिए जाने की वजह से न तो उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिल मिलने की शिकायतें मिलेंगी और नहीं बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारियों को बार-बार बिलों में सुधार कराने की जद्दोहज भी नहीं करनी पड़ेगी। इस तरह की शिकायतों से भी लोगों को हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही जो लोग मौके पर बिजली बिल जमा करवाना चाहते हैं। वह इस सुविधा के शुरु हो जाने के बाद बिल लेते समय ही बिल जमा भी करवा सकते हैं। उसकी रसीद भी बिजली कंपनी का मीटर रीडर मौके पर उपलब्ध करवाएगा। श्योपुर और बड़ौदा में इन मशीनों का प्रयोग होने के बाद बिजली कंपनी आगामी समय में जिले भर के लिए यह प्रक्रिया लागू कर सकती है।

श्योपुर के लिए 12 और बड़ौदा के लिए 4 पीओएस मशीनें मिली :े

मीटर रीडिंग लेकर उपभोक्ताओं को बिल उपलब्ध कराने और उनके बिल जमा करने की सुविधा शुरु करने के लिए बिजली कंपनी ने श्योपुर शहर के लिए 12 और बड़ौदा नगर के लिए 04 पीओएस मशीन मंगवा ली हैं, श्योपुर के लिए 2 और मशीने कुछ ही दिनों के भीतर आ जाएंगी। इसके बाद शहर के सभी 14 मीटर रीडर मशीनों से ही रीडिंग व बिल देने का कार्य करने लग जाएंगे।

फैक्ट फाइल :

श्योपुर शहर के लिए आई मशीनें- 12

बड़ौदा के लिए-04

कुल मशीनें-16

शहर में मीटर रीडरों की संख्या 14

वर्जन :

आगामी 15 जून से श्योपुर और बड़ौदा में पीओएस मशीनों के द्वारा मीटर रीडिंग लेने का कार्य शुरु करवा दिया जाएगा। मशीनें मिल गई हैं। मीटर रीडरों को ट्रेनिंग भी दे दी गई है। इन मशीनों से रीडिंग लेने और मौके पर बिल देने का कार्य होने से ज्यादा और आंकलिक बिजली खपत के बिल मिलने वाली शिकायतों से छुटकारा मिल जाएगा।

आरके अग्रवाल, महाप्रबंधक बिजली कंपनी श्योपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags