श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि।

मालवा क्षेत्र में हो रही भारी बारिश से पार्वती नदी में रविवार की दोपहर से उफान बरकार है। यही वजह है कि पार्वती नदी पर उफान पर आने से खातौली पुल पानी में डूब गया है, तीन दिन से श्योपुर का कोटा से सड़क संपर्क कटा हुआ है। जिससे वजह से श्योपुर से कोटा आने-जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को परेशानी उस समय ज्यादा बढ़ गई जब मंगलवार की दोपहर कुंहाजापुर पुल पर पानी आने से बारां जाने वाला रास्ता भी बंद हो गया।

मंगलवार की सुबह पार्वती नदी में पानी की बढ़ोत्तरी होने से खातौली पुल पूरी तरह जलमग्न हो गया और पुल से आठ फीट ऊपर पानी बह रहा है। हालांकि पार्वती नदी अभी अपने खतरे के निशान 198 मीटर से करीब 3 मीटर नीचे 195.5 मीटर बह रही है, लेकिन नदी के जल स्तर में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए श्योपुर का प्रशासन अलर्ट हो गया है और प्रशासन के अधिकारियों ने किनारे पर बसे गांवों पर निगरानी करना शुरू कर दिया है। खातौली पुल डूबने से रविवार की दोपहर से श्योपुर-कोटा हाइवे पर आवागमन बंद है। जिससे सैकड़ों यात्रियों को खासी परेशानियां उठानी पड़ रही है। देहात थाना पुलिस ने पार्वती नदी पर स्थित जलालपुरा चौकी के पास पुल के ऊपर अवरोधक लगाकर वाहनों की आवाजाही रोक दी है।

बॉक्सः

कोटा बैराज से चंबल में 72 हजार क्यूसेक पानी

उधर चंबल नदी भी चढ़ गई है। चंबल नदी में कोटा बैराज के सात गेट खोलकर करीब 72 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। हालांकि चंबल और पार्वती नदी का जल स्तर अभी खतरे के निशान से नीचे है, लेकिन इनके बढ़े हुए जल स्तर को देखते हुए श्योपुर का प्रशासन अलर्ट हो गया है। अगर कोटा बैराज से और पानी छोड़ गया तो चंबल नदी किनारे बसे गांवों के टापू बनने की संभावना है।

बॉक्सः

कुंहाजापुर पुलिया पर एक फीट पानी, बारां, मांगरोल हाइवे भी बंद

पार्वती नदी का जल स्तर से बढ़ने से खातौली पर तुरंत पानी चढ़ जाता जिस वजह से श्योपुर से कोटा हाइवे बंद हो जाता है। ऐसी स्थिति में कोटा जाने वाले वाहन चालकों को 70 किमी का फेर खाकर मांगरोल होकर जाना पड़ता है। श्योपुर- कोटा मार्ग बंद होने से तीन से वाहन चालक इसी तरह जा रहे थे, लेकिन मंगलवार की दोपहर पार्वती नदी का जलस्तर और बढ़ गया जिससे कुंहाजापुर पुल में फीट पानी आ गया जिस वजह से इस रास्ते से भी वाहन नहीं निकल पाए। बड़ौदा थाना प्रभारी राजेश शर्मा ने पुल पर जाकर वाहनों की निकलने पर रोक लगाई।

बॉक्सः

कहां कितनी हुई बारिश (एमएम में)

तहसील -- अब तक -- पिछले वर्ष

श्योपुर --- 858.1 ---- 1239.8

बड़ौदा --- 632.9 -- 1098.2

कराहल -- 938.0 ---- 1660.4

विजयपुर -- 626.9 -- 821.7

वीरपुर --- - 545.0 ---- 782

जिला --- - 720.02 -- 1120.4

बॉक्सः

अंचल में नदियों की स्थितिः

चंबल नदी का जल स्तर - 192.56

चंबल का खतरे का निशान- 199.50

पार्वती नदी का जलस्तर - 196.50

पार्वती का खतरे का निशान -198.00

फोटो नंबर-08, 09

कैप्शनः पार्वती नदी उफान पर आने से खातौली पुल पर बहता पानी।

कुंहाजापुर की पुलिया पर वाहनों को निकलने से रोकती बड़ौदा थाना पुलिस।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close