शिवपुरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शहर में नगरीय निकाय का चुनाव अब अपने चरम पर पहुंच गया है। विभिन्ना वार्डों में खड़े प्रत्याशी मतदाताओं का रूख अपने तरफ खींचने के साथ-साथ मतदाताओं का विश्वास व चुनाव जीतने के लिए अलग-अलग तरह के हथकंडे अपना रहे है। चुनाव प्रचार के दौरान कोई प्रत्याशी नोटरी किया हुआ शपथ पत्र भरकर मतदाताओं को घर-घर बांट रहा है तो कोई प्रत्याशी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अपना प्रचार प्रसार कर रहा है। इंटरनेट मीडिया को तो लगभग हर प्रत्याशी ने प्रचार का सशक्त माध्यम बना लिया है। इसके अलावा घर-घर बैठकर भी प्रत्याशियों का जनसंपर्क लगातार जारी है।

अगर वादों पर खरा न उतरुं तो मांग लेना इस्तीफा

एक प्रत्याशी अपने जनसंपर्क के दौरान शपथ पत्र पर अपना एजेंडा बताते हुए उसका वितरण कर रहा है। इसके अलावा नोटरीशुदा शपथ पत्र में प्रत्याशी ने स्पष्ट रूप से इस बात का उल्लेख भी किया है। अगर वह अपने एजेंडा पर काम करने में विफल होता है या जनता की मांग के अनुरूप अपना काम नहीं करता है, तो उससे इस्तीफा मांग लिया जाए। प्रत्याशी द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि यह कानूनी शपथ पत्र है इसका उपयोग कानूनी कार्रवाई तक के लिए कर लिया जाए। एक प्रत्याशी अपने मतदाताओं को शपथ पत्र वितरित कर रहा है कि वह पार्षद चुनते ही वार्ड के 20 बुद्धिजीवी लोगों की कमेटी बनाकर विकास कार्य की रूप रेखा तैयार करेगा। इन 20 सदस्यों का चुनाव भी वार्ड के लोगों की सहमति से किया जाने का भरोसा शपथ पत्र में दिलवाया गया है। प्रत्याशी ने शपथ पत्र में इस बात का उल्लेख भी किया गया है। अगर उसके काम जनता को पसंद न आएं तो कमेटी उसका इस्तीफा प्रशासन को सौंपने का अधिकार रखेगी।

प्रचार सामग्री के साथ पीले चावल भी

एक प्रत्याशी द्वारा घर-घर जाकर प्रचार किया जा रहा है। प्रचार सामग्री के साथ वह घर के बड़े बुजुर्गों के पैर छूकर उनसे जीत का अशीर्वाद तो लेता ही है साथ प्रचार सामग्री के साथ उन्हें पीले चावल भी अपने पक्ष में मतदान करने के लिए भेंट करते हुए कहता है कि आप मतदान करने जरूर आएं।

बॉक्स....

गुजरात गए मतदान का निमंत्रण देने

शिवपुरी जनपद की सतनवाड़ा में आने वाली पंचायत से चुनाव लड़ रही महिला प्रत्याशी के पंचायत क्षेत्र के करीब 90 वोटर गुजरात में मजदूरी करते हैं। ऐसे में प्रत्याशी के स्वजन उक्त मतदाताओं को मतदान करने के लिए निमंत्रण देने के लिए गुजरात तक होकर आए हैं। उक्त प्रत्याशी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि मतदाताओं ने भी भरोसा दिलाया है कि वह मतदान के लिए अवश्य आएंगे। प्रत्याशी के स्वजनों ने इस दौरान महिला वोटरों से जीत का आशीर्वाद लेते हुए उन्हें नेग भी दिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close