Shivpuri Crime News: अभिषेक शर्मा, शिवपुरी नईदुनिया। महिला अपराधों के प्रति शिवपुरी पुलिस कितनी गंभीर है, यह तब देखने को मिला जब एक महिला को अपने साथ हुए दुष्कर्म की रिपोर्ट लिखाने के लिए धरना देना पड़ा। जब पीड़ित महिला थाने पर धरना देने बैठी रही, तब जाकर वरिष्ठ अधिकारियों के हस्तक्षेप से मामला दर्ज हो पाया।

कोतवाली थाने के फतेहपुर क्षेत्र में रहने वाली महिला के साथ बैराड़ क्षेत्र के ग्राम सिलपरी का मंगल धाकड़ पिछले दो साल से लिव-इन में रह रहा था। इस दौरान शादी का वादा कर उसने महिला के साथ शारीरिक संबंध भी बनाए। जब महिला ने शादी की बात कही तो वह मुकरने लगा। इतना ही नहीं उसने महिला को जान से मारने की धमकी भी दी। पीड़िता ने बताया कि करीब 8 साल पहले उसकी शादी हुई थी। 3 साल बाद पति की मृत्यु हो गई। उसके बाद वह बेटे और बेटी के साथ रह रही थी। दो साल पहले मंगल सिंह नामक युवक उसे मिला। युवक और उसके परिवार वालों ने उसे शादी का भरोसा दिया। बच्चों को स्वीकारने का भरोसा दिया। इसी के चलते वह दो साल से मंगल सिंह के साथ लिव-इन में रह रही थी। महिला का कहना है कि पुलिस में शिकायत के बाद आरोपित मंगल उससे मिला और धमकी दी कि पुलिस दबाव में उससे शादी तो कर लेगा, लेकिन बाद में उसकी और उसके बच्चों की हत्या कर देगा। इस मामले में एसडीओपी अजय भार्गव ने बताया कि आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

एक थाने से दूसरे थाने में भटकती रही महिलाः अपनी शिकायत लेकर सबसे पहले पीड़िता कोतवाली थाना पहुंची। यहां से उसे महिला थाने भेज दिया गया। महिला थाने में भी उसकी सुनवाई नहीं हुई, जिसके बाद पीडिता एसपी राजेश सिंह चंदेल के पास पहुंची। एसपी ने शिकायत सुनने के बाद आवेदन महिला थाना प्रभारी प्रियंका को भेज दिया। महिला थाना प्रभारी ने एसपी के मार्क किए गए आवेदन और महिला अपराध होने के बाद भी गंभीरता नहीं बरती और मामला दर्ज नहीं किया। इसके बाद पीड़ित महिला थाने में ही धरना देने बैठ गई। इसके बाद एसडीओपी अजय भार्गव मौके पर पहुंचे और मामला दर्ज कराया। इस पूरी घटना ने महिला थाने की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। महिला थाने की स्थापना ही इस कारण की गई कि महिलाएं अपने साथ हुए अपराध के बारे में बेझिझक बता सकें, लेकिन यहां दुष्कर्म जैसे गंभीर अपराध को भी नहीं सुना जा रहा है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local