शिवपुरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने डेंगू पर प्रहार अभियान रैली को बुधवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पवन जैन, सिविल सर्जन डॉ. राजकुमार ऋषिश्वर, डॉ पीके खरे, फैमिली हेल्थ इंडिया के जिला समन्वयक दीपक जोहरी, मलेरिया अधिकारी डॉ. लालजू शाक्य एवं एंबेड टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, संगठन मंत्री ने जनसमुदाय को प्रोत्साहन करने के लिए जगह-जगह पानी से भरे गड्ढे में छिड़काव किया और समझाइश भी दी। उन्होंने कहा कि शहरवासी अभी समय रहते तैयार हो जाएं। शिवपुरी जिले में 2018 में डेंगू की त्रासदी देखी गई है, ऐसी स्थिति दुबारा निर्मित न होने पाए। उन्होंने प्रशासन एवं शहर के प्रबुद्ध नागरिकों से अपील की है की घर में पानी से भरे बर्तन, कबाड़, कूलर टंकी, टायर आदि को समय-समय पर खाली अवश्य करें जिससे कि उसमें मलेरिया, डेंगू का लार्वा न पनप सके और लार्वा पैदा होता है तो उसका विनिष्टीकरण करें। उन्होंने कहा कि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी दिन में काटने वाले मच्छरों के द्वारा फैलती है इसलिए इससे साबधान रहे और बचाव के हर संभव प्रयास करते रहें और नियमित रूप से मच्छरदानी, कॉइल, फास्टकार्ड का उपयोग करें और बताया कि यह अभियान लगातार 15 दिन तक संचालित किया जाएगा।

पिछले वर्षों में बन चुके हैं बुरे हालात

वर्ष 2018 और उसके पहले 2016 में डेंगू को लेकर शिवपुरी में बहुत बुरे हालात बन चुके हैं। करीब पांच वर्ष पहले करैरा सहित पूरे जिलेभर में करीब एक दर्जन लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद 2018 में भी दो लोगों की मौत डेंगू से हो गई थी। इस वर्ष भी पिछले दिनों में डेंगू के चार मरीज मिल चुके हैं और चार सैकड़ा से अधिक जगह लार्वा मिल चुका है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अब बड़ा अभियान चला रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local