शिवपुरी/पिछोर/भौंती। (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को जिले में स्कूली बच्चों को मूंग वितरण का कार्यक्रम हुआ। शिवपुरी ब्लाक के एकीकृत शासकीय हाइ स्कूल कोटा के प्राइमरी व मिडिल के छात्र छात्राओं के लिए प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत मूंग वितरण का शुभारंभ डिप्टी कलेक्टर अंकुर गुप्ता ने किया। यहां कोटा में राशन की दुकान पर 97 छात्र-छात्राओं को को 1125 किलो मूंग का वितरण किया। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर अंकुर गुप्ता ने सभी अभिभावकों से सहयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्र-छात्राओं को मूंग का वितरण किया जाएगा।

कोटा ग्राम में मूंग वितरण कार्यक्रम के दौरान डिप्टी कलेक्टर अंकुर गुप्ता का कहना था कि मूंग का वितरण कक्षा एक से आठ तक के सभी छात्र छात्राओं को किया जाएगा जिसमें प्राइमरी के छात्रों को 10 किलो और मेडल के छात्रों को 15 किलो मूंग का वितरण होगा। इस मौके पर ग्राम सरपंच सीमा धाकड़, फूड इंस्पेक्टर खुशबू शुक्ला, प्रभारी प्राचार्य सुमनलता सिसौदिया, नोडल अधिकारी राकेश गुप्ता, हेड मास्टर देवेंद्र शर्मा, अनिल जबरोलिया, पंचायत सचिव गोपाल भार्गव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा धाकड़ व राशन दुकान के सेल्समैन वकील सिंह गुर्जर व परवेज खान सहित बच्चे व अभिभावक आदि मौजूद थे।

मूंग वितरण में सभी सहयोग करें इससे कुपोषण मिटेगाःगुप्ता

सेवा सहकारी संस्था भौंती पर बुधवार को भाजपा के मंडल अध्यक्ष कृष्ण बिहारी गुप्ता द्वारा छात्रों को मूंग वितरित कर योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गुप्ता ने कहा सरकार सभी छात्रों को पोषण युक्त भोजन देने के लिए संकल्पित है, सभी छात्रों को मूंग वितरित की जाएगी। उन्होंने पालकों और जनप्रतिनिधियों से वितरण में सहयोग करने का अनुरोध किया। पिछोर विकासखंड में कुल 26881 छात्रों को मूंग वितरित किया जाना है। बीआरसीसी विनोद गुप्ता ने बताया कि 27 हजार छात्रों को 74 दुकानों के माध्यम से मूंग वितरित की जाएगी। सभी छात्रों को मूंग मिले इसकी व्यवस्था की गई है, विरतण का शाला स्तर पर अभिलेख तैयार किया जाएगा, जन शिक्षक और नोडल अधिकारी प्रतिदिन वितरण की जानकारी कार्यालय को भेजेंगे। शाला प्रभारी छात्रों को कूपन जारी करेगा छात्र निर्धारित दुकान से मूंग लेगा। प्रायमरी छात्र को 10 किलो जबकि मिडिल छात्र को 15 किलो मूंग वितरित की जाएगी। गुप्ता ने कहा लापरवाही पर सख्त कार्यवाई भी की जाएगी।

पिछोर नगर परिषद ने परिचित लोगों के बच्चों को बुलाकर बांट दिए मूंग के बैग

नगर परिषद पिछोर में मंगलवार शाम को सीएमओ राघवेंद्र पालिया ने एसडीएम जेपी गुप्ता बीआरसीसी, विनोद गुप्ता की उपस्थिति में मिशन नगरोदय एवं प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना अंतर्गत मूंग वितरण हुआ। इस दौरान नगर परिषद पर बिना जनप्रतिनिधियों को बुलाए बाले-बाले अपने परिचितों को बुलाकर कार्यक्रम करने और वितरण कर देने के आरोप भी लगे। स्थानीय जनप्रतिनिधियों का कहना है कि सीएमओ राघवेंद्र पालिया शासन की योजनाओं का कार्यक्रम इसी तरह अपने चंद लोगों के बीच कर लेते हैं। इसमें ऐसे स्कूलों से चंद बच्चे बुला लिए गए जिनमें परिचित के लोगों के बच्चे पढ़ते हैं। इस दौरान कुछ निर्धन तबके के लोगों ने भी नजर अंदाज किए जाने के आरोप लगाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close