शिवपुरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले में 76वां राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास एवं उत्साह के साथ समारोह पूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय पर पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और उन्होंने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण पश्चात राष्ट्रगान का गायन हुआ। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के साथ परेड का निरीक्षण किया तथा सलामी ली। इस दौरान परेड की टुकड़ियों द्वारा हर्ष फायर किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन भी किया। संयुक्त परेड में जिला पुलिस बल, महिला पुलिस, होमगार्ड, 18वीं वाहिनी एसएएफ, एनसीसी वन विभाग ने आकर्षक मार्च पास्ट किया। मार्चपास्ट के पश्चात सभी टुकड़ियों के परेड कमांडर्स से मुख्य अतिथि ने परिचय प्राप्त किया। इस मार्चपास्ट में सशस्त्र बल में मध्य प्रदेश पुलिस महिला को प्रथम, एसएएफ को द्वितीय और मध्य प्रदेश पुलिस पुरुष को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मुख्य अतिथि द्वारा इन्हें शील्ड प्रदान की गई। परेड प्रदर्शन में ने निशस्त्र बल में वन विभाग को प्रथम, हेड कांस्टेबल पुलिस द्वितीय, और एनसीसी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

स्कूली बच्चों ने दी प्रस्तुति

स्वतंत्रता दिवस समारोह में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूली छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। जिसमें शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय पुरानी शिवपुरी को प्रथम स्थान शासकीय उत्कृष्ट उ मा विद्यालय को द्वितीय और शासकीय कन्या उ मा विद्यालय कोर्ट रोड को तृतीय स्थान मिला। कार्यक्रम में इन्हें शील्ड प्रदान की गई। कार्यक्रम में प्रशासन के अधिकारियों कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के अलावा सामाजिक संस्था और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों, पर्यटन के क्षेत्र में कार्यरत प्रमुख कलाकारों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बॉक्स में.....

पीके विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस पर हुए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

हर घर तिरंगा अभियान के अनुपालन में पीके विश्वविद्यालय शिवपुरी द्वारा 13 से 15 अगस्त तक अभियान में जुड़कर तिरंगे की गाथा को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया गया। इसके बाद स्वतंत्रता दिवस के दिन यहां समारोह का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो. डा रंजीत सिंह द्वारा ध्वजारोहण किया गया। कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि तिरंगा हमारे वीरो के बलिदान की गाथा को सदैव याद दिलाता रहेगा। हम उन शहीदों की शहादत को नमन करते है जिनके त्याग के फलस्वरूप हम सब इस झंडे के नीचे स्वतंत्र खड़े हैं। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई। इसमें छात्रा भूमि पाल की प्रस्तुति को बेहद सराहा गया। इसी क्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा नाटक, नृत्य, देशभक्ति गीत, कविता आदि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। निदेशक प्रशासनिक जीतेंद्र मिश्रा ने कहा कि आज के दिन हम उस संघर्ष, विद्रोह एवं बलिदान के प्रयासों को याद करते जो न केवल ब्रिटिश शासन का अंत ही नहीं बल्कि हम सबने जो देश भक्ति की भावना की शक्ति का सामर्थ्य एवं समर्पण को बताता है। संचालन शिखा अग्रवाल ने किया। आभार डा. महालक्ष्‌मी जौहरी ने माना।

खनियांधाना नगर परिषद में झंडावंदन के दौरान बनी सहज स्थिति

एक ओर सभी जगह तिरंगा शान से लहरा रहा था तो दूसरी ओर खनियाधाना नवनिर्मित परिषद में उनका अपमान हुआ। झंडा वंदन के दौरान झंडे का खंभे को बार-बार नीचे उतारा और लगाया गया। इस अवसर पर नवनिर्वाचित नगर परिषद अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं अन्य पार्षद गण जनपद अध्यक्ष जनपद उपाध्यक्ष एवं नगर के वरिष्ठ जन नगर परिषद प्रांगण में झंडा वंदन के लिए उपस्थित हुए थे। अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष द्वारा झंडा वंदन के लिए रस्सी को खींचा गया, लेकिन रस्सी की गांठ ठीक से ना लगी होने की वजह से गांठ नहीं खुली और झंडा फंसकर रह गया। गांठ को सुलझाने का भरसक प्रयास किया गया लेकिन गांठ नहीं खुलने की वजह से नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा झंडे को सुलझाने का प्रयास किया गया। इस दौरान तिरंगे के साथ खींचतान की गई। बार-बार तिरंगे को यहां झुकाया जाता रहा जिसका वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया।

यहां भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

- न्यायालय परिसर करैरा में जिला न्यायाधीश डीएल सोनिया द्वारा न्यायालय परिसर करैरा में ध्वजारोहण किया गया। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दीपक कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में न्यायाधीशगण, अभिभाषकगण एवं कर्मचारियों ने सम्मिलित रूप से तिरंगा रैली निकालकर हर घर तिरंगा लगाए जाने का संदेश दिया। इस अवसर पर न्यायाधीशगण प्रदीप कुशवाह प्रथम जिला न्यायाधीश, न्यायिक मजिस्ट्रेट एमके वर्मा, श्रीकृष्ण बुखारिया, कमला गौतम व मोनिका यादव सहित अभिभाषक संघ के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह सिकरवार, कार्यकारणी सदस्य सचिव रामनरेश तिवारी, वरिष्ठ अधिवक्ता रामशरण तिवारी, हर्षवर्धन दुबे एजीपी, धनंजय पांडे एजीपी, धनीराम यादव आदि मौजूद रहे।

- सपोर्ट वाहिनी आइटीबीपी करैरा में भव्य परेड समारोह का आयोजन किया गया। इसमें अभयचंद, सेनानी सपोर्ट वाहिनी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। परेड कमांडर विनोद कुमार भारती, सहा. सेनानी/जीडी के नेतृत्व में परेड द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सुसज्जित वेशभूषा में सलामी दी गई। अभयचंद ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीद स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका के बारे में अवगत कराया। इस दौरान पदाधिकारियों के परिवारजनों एवं भूतपूर्व सैनिकों के लिए मेले का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों के लिए जलेबी दौड़ महिलाओं के लिए म्यूजिकल चेयर तथा जवानों के लिए बोरी दौड़, रस्साकशी, तीन टांग दौड़ आदि प्रतियोगिताएं रखी गईं। अंत में सभी के लिए बड़े खाने का आयोजन किया गया।

- शिवपुरी ब्लाक के शासकीय हाइ स्कूल कोटा में देश की स्वाधीनता की वर्षगांठ धूमधाम के साथ मनाई गई। हाइ स्कूल परिसर में ध्वजारोहण कार्यक्रम के पूर्व ग्राम में प्रभात फेरी के रूप में तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसके पश्चात विद्यालय प्रांगण में नवनियुक्त महिला सरपंच अनुसुइया आदिवासी ने ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता के महापर्व का आगाज किया। ध्वजारोहण के बाद विभिन्ना प्रकार के देशभक्ति और राष्ट्र को समर्पित कार्यक्रमों का आयोजन सभाकक्ष में किया गया। इसमें विद्यालय छात्र छात्राओं द्वारा विभिन्ना प्रकार के देशभक्ति के नृत्य, राष्ट्रभक्ति गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर जनपद सदस्य पंजाब सिंह गुर्जर, प्रभारी प्राचार्य सुमनलता सिसोदिया, पंचायत सचिव गोपाल भार्गव, कल्पना शर्मा, अनास्तासिया एक्का, ममता वरुण, अनुराधा गोयल, वैशाली शाक्य, वीरेंद्र अवस्थी, प्राइमरी हेड मास्टर देवेंद्र शर्मा, राकेश मिश्रा, संजीदा सुल्ताना, प्रमिला कोठारी, रेनू अवस्थी राकेश गुप्ता वाह अनिल जबरोलिया सहित छात्र-छात्राएं व ग्रामीणजन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राकेश मिश्रा ने किया।

- सीआइएटी स्कूल सीआरपीएफ के कमांडेंट सुरेश कुमार यादव ने सीआइएटी स्कूल मे सभी अधिकारियों व जवानों के साथ ध्वजारोहण किया और राष्ट्रगान गाया। सुरेश कुमार यादव कमांडेंट ने इस वर्ष प्राप्त मेडल धारकों के नाम पढ़कर सुनाएं और हर घर तिरंगा तथा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में बल के जवानों द्वारा किए गए शानदार कार्यों की सराहना की। सीआरपीएफ ने हजारों की संख्या में तिरंगे नजदीक के गांवो और शहर में घर-घर बांटा है। पूरे सप्ताह मोटरसाइकिल द्वारा गांव गांव और शिवपुरी शहर में जाकर गांव वासियों और शहरवासियों को तिरंगे व देश प्रेम के प्रति उत्प्रेरित किया है। इस दौरान संस्थान के द्वितीय कमान अधिकारी राजू डी नाइक, दिनेश उपकमांडेंट, देवेंद्र कुमार उपकमांडेंट आदि मौजूद रहे।

- जेसीआइ डायनेमिक की अध्यक्ष किरण उप्पल, सचिव अनु मित्तल के साथ मिलकर संस्थापक अध्यक्ष डा. सुषमा पांडे के द्वारा अनेकों सेवा गतिविधियां की गई। इसमें 75 जरूरतमंद स्कूली बच्चों को निःशुल्क स्टेशनरी एवं गिफ्ट, 75 वृद्धजनों को भोजन एवं वस्त्र वितरण, 75 पौधारोपण व 75 मरीजों का निःशुल्क डेंटल चेकअप भी करवाया गया। कार्यक्रम में फाउंडर प्रेसिडेंट डा. सुषमा पांडे एवं अध्यक्ष किरण उप्पल एवं अन्य सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close