शिवपुरी। छात्र-छात्राओं को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ उनकी प्रतिभा कौशल के बल पर मेधावी प्रतिभाओं को मुख्य डाकघर विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लाभ से लाभांवित किया जाना है। इसके लिए शिवपुरी डाकघर के वरिष्ठ अधिकारी व्हीपी राठौर द्वारा दी गई जानकारी में बताया कि भारतीय डाक विभाग फिलाटेली छात्रवृत्ति योजना दीनदयाल स्पर्श योजना वर्ष 2019-20 के अंतर्गत कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रृवत्ति योजना के लिए आवेदन मांगे गए है। जिसमें प्रत्येक कक्षा के 10-10 विद्यार्थियों तथा कुल 40 विद्यार्थियों को 6 हजार रुपए वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अन्य जानकारी के लिए विभाग की बेबसाईट पर जाकर प्राप्त की जा सकती है।

इस तरह भाग ले सकेंगें प्रतिभागी

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए प्रतिभागी बच्चों को संबंधित विद्यालय में फिलाटेली क्लब का होना आवश्यक है यदि किसी विद्यालय में फिलाटेली क्लब नहीं है तो विद्यार्थी-प्रतियोगी का किसी भी डाकघर में सक्रिय फिलाटेली जमा खाता होना चाहिए बिना फिलाटेली जमा के कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र नजदीकी डाकघर से उपलब्ध रहेंगें तथा निर्धारित प्रारूप में पूर्ण से भरा हुआ आवेदन अंतिम तारीख को समय 16 बजे तक या उसके पहले संबंधित प्रवर अधीक्षक/अधीक्षक डाकघर के कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट के माध्यम से अथवा हाथों-हाथ भी जमा किए जा सकेंगें। प्रवेश 16 जुलाई से प्रारंभ होंगें जो 26 अगस्त तक जारी रहेंगें जिसमें अंतिम तिथि तक आवेदन जमा किए जा सकेंगें।

दो स्तरों पर आयोजित होगी चयन प्रक्रिया

छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए चयन प्रक्रिया दो स्तरों पर होगी जिसमें प्रथम स्तर के तहत लिखित क्विज प्रतियोगिता परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्र समसामायिकी, इतिहास, भूगोल, खेल/संस्कृति प्रत्येक से 5 प्रश्र एवं स्थानीय व राष्ट्रीय फिलाटेली से संबंधित क्रमशं: 10 एवं 15 प्रश्र रहेंगें। लिखित क्विह प्रतियोगिता एक घंटे की रहेगी। लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र द्वारा स्थान एवं समय की सूचना दी जाएगी। वहीं द्वितीय स्तर के तहत लिखित क्विज में चयनित विद्यार्थियों को स्तर 02 में भाग लेने के लिए फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा। फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की दिनांक 3 अक्टूबर 2019 तक रहेगी। फिलाटेली प्रोजेक्ट हेतु विषय अलग से सूचित किए जाएंगे।