पत्नी के साथ पति ने भी रखा करवाचौथ का वृत

शिवपुरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

करवाचौथ का व्रत चांद को अर्घ्य देकर पूरा हुआ। अलग-अलग अंदाज में लोगों ने करवाचौथ मनाई। कई पति ऐसे भी हैं, जो अपनी पत्नी की लंबी आयु को लेकर निर्जला वृत रखते हैं। ऐसे ही चार दंपति शिवपुरी शहर के हैं, जो पत्नी की तरह ही करवाचौथ का निर्जला वृत रखते चले आ रहे हैं।

पवन तिवारी स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं। जबसे इनकी शादी हुई है, तब से वह भी अपनी पत्नी किरण की लंबी आयु की कामना को लेकर वृत करते हैं। पवन तिवारी का कहना है कि पत्नी के कामों में भी हाथ बटाया उनका कहना है कि वह और उनकी पत्नी चांद देखने के बाद एक दूसरे को पानी पिलाते हैं। उसके बाद ही वह अपना निर्जला वृत तोड़ते हैं।

तहसील कार्यालय नरवर में पदस्थ अनिल अग्रवाल भी कई सालों से अपनी पत्नी पिंकी की लंबी आयु के लिए निर्जला वृत रखते हैं। अनिल अग्रवाल का कहना है कि जब पत्नियां पति के लिए यह कठिन वृत करती हैं तो पति क्यों नहीं रख सकते हैं।

नरेन्द्र कुशवाह भी अपनी पत्नी अनीता के साथ साथ करवाचौथ का वृत रख रहे हैं। नरेन्द्र का कहना है कि उनके मन में एक बार विचार आया कि सात फेरे लिए और सात वचन निभाने की कस्में खाई हैं तो क्या हम एक दिन के लिए निर्जला वृत नहीं रख सकते। कई साल हो गए और तब से मैंने भी पत्नी के साथ यह वृत करना शुरू कर दिया।

चौथे दंपति हैं कपिल और सरस्वती। कपिल ने बताया कि उनकी पत्नी सरस्वती ने जब उनके लिए व्रत रखा तो उन्होंने भी संकल्प लिया कि वह भी अपनी पत्नी के साथ व्रत करेंगे और तब से यह सिलसिला जारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network