ढोल बजाकर ग्रामीणों ने खदेड़ा, दमकल सहित स्प्रे से लैस दल चल रहा पीछे

शिवपुरी-पोहरी। राजस्थान के बाद श्योपुर के विजयपुर होते हुए शनिवार को हजारों टिड्डियों का दल पोहरी इलाके में आ पहुंचा। सबसे पहले दुलहारा गांव में दस्तक देने के बाद दो दर्जन गांवों में तबाही मचा दी। हालांकि आंशिक तौर पर टिड्डी नीचे आईं थीं। बावजूद इसके खेंतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाया है। ग्रामीणों को अलर्ट पर रखा गया था। साथ ही क्रषि अधिकारी कीटनाशक और स्प्रे ट्रेक्टर और दमकल के साथ पहले से तैयार थे। ग्रामीणों ने ढोल बजाकर दल को खदेड़ा। 3 बजे इलाके में प्रवेश करने वाला टिड्डी दल 5 बजे तक पोहरी के विभिन्ना इलाकों में तबाही मचाता रहा। बाद में वह सतनवाड़ा होते हुए मड़ीखेड़ा इलाके जा पहुंचा था। क्रषि अधिकारी यूएस तोमर ने बताया कि हमने सभी तैयारियां पूरी कर रखी हैं और दल के पीछे ही चल रहे हैं। रात को ऑपरेशन किया जा सकता है।

इन गांवों में मचाई तबाही

पोहरी के क्रषि अधिकारी आरडी राठौर ने बताया कि टिड्डी दल का आक्रमण ग्राम रामगढ़, एनपुरा, संपरारा, मडरका, दुल्हारा, मरोराखालसा में हुआ। बाद में इन गांवों से होते हुए रामखेड़ी, बेरजा, जाफरपुर के रास्ते पोहरी से शिवपुरी विकासखंड के ग्राम जमुनिया की ओर होते हुए मड़ीखेड़ा तक जा पहुंचा था। क्रषि अधिकारियों का कहना है कि इस दौरान खेतों में टिड्डी दल ने मिर्ची, बैंगन, कददू और पेठे की फसल को नुकसान पहुंचाया है। जबकि टिड्डी दल ने गोपालपुर, सांपरारा, रामपुरा, नौन्हेटा, सेगाड़ा, इमलिया में भी दस्तक दी थी।

5 किमी क्षेत्र में उड़ रही थी टिड्डी

हजारों की तादात में आया टिड्डी दल करीब 5 किमी इलाके में उड़ रहा था। क्रषि अधिकारी तोमर ने बताया कि यह दिन में उड़ता है और रात को 8 बजे विश्राम लेता है। यह विश्राम खेत, पेड़ कहीं पर भी हो सकता है। सुबह 5 बजे से फिर टिड्डी दल उडान भरता है। ऐसे में हमने बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रखी हैं। देखना होगा कि यह कहां रूकेगा और दल जहां भी रूकेगा हम रात 10 बजे के बाद ऑपरेशन कर इसे खत्म करने की कोशिश करेंगे। क्रषि अधिकारियों का अनुमान हैं कि टिड्डी दल नरवर विकासखंड के किसी इलाके में रात को रूकेगा।

फोटो-23 शिव 13, 14

कैप्सन-जमोनिया गांव में टिड्डी दल ने प्रवेश किया तो ग्रामीणों ने उसे शोर कर भगाया।

-

रविवार को खुलेगा 7 से 1 बजे तक बाजार, सोमवार से 6ः30 तक खुलेगा बाजार

कलेक्टर ने कहा अलग अलग समय पर जाइए बाजार

शिवपुरी। संपूर्ण जिले में 24 मई रविवार को जिले में बाजार खोले जाएंगे। सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक बाजार खुलेंगे। इस दौरान जिले में सभी तरह की दुकानें खुली रहेंगी। 1 बजे के बाद टोटल लॉकडाउन हो जाएगा। कलेक्टर अनुग्रहा पी ने आदेश जारी कर दिया है। इसी आदेश में सोमवार से बाजार खोले जाने का समय एक घंटे बढा दिया गया है। अब बाजार सुबह 7 बजे से शाम 6ः30 बजे तक खोला जा सकेगा। लोग अलग अलग समय पर बाजार जाएं जिससे भीड़ न हो। मास्क का उपयोग करें। सेनेटाइज आवश्यक रूप से इस्तेमाल में लाएं। इसके अलावा दुकानों पर आने वाले ग्राहक के नाम पते और मोबाइल नंबर भी रजिस्टर में दर्ज किए जाएं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान तय किए गए सभी नियमों का पालन कठोरता से किया जाएग। बता दें कि सोमवार को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा। उसके ठीक 1 दिन पहले रविवार पड़ रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना