शिवपुरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्रदेश के सभी जिलों में इंस्पायरेशनल स्किल अभियान और संकल्प योजना के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए गठित जिला कौशल समिति में अब जिलास्तरीय आइटीआइ के प्राचार्य को जिले की कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करेंगे। जिला कौशल समिति के अध्यक्ष कलेक्टर तथा सदस्य सचिव जिला स्तरीय आइटीआइ के प्राचार्य को बनाया गया है। समिति में सीईओ जिला पंचायत, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, श्रम अधिकारी, रोजगार अधिकारी एवं प्रशिक्षण योजनाओं से जुड़े अन्य जिला स्तरीय अधिकारी सदस्य हैं। जिले में संचालित समस्त कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण संस्थाओं के चयन का अनुमोदन तथा कौशल विकास से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग समिति द्वारा की जाएगी।

26 नवंबर को मनाया जाएगा संविधान दिवस

जिले में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केवडिया गुजरात में होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। सभी कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओ के अधिकारी, कर्मचारी, छात्र इत्यादि अपने कार्यालयों एवं संस्थाओं में इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण में शामिल हो सकते है। संविधान दिवस के अवसर पर सभी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओ में सुबह 11 बजे संविधान की उददेशिका का वाचन किया जाएगा। इस मौके पर संविधान के मूल्यो एवं सिद्धान्तों के संबंध में चर्चा व वेबिनार आयोजित किया जाएगा। कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए शासन के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।

कौमी एकता सप्ताह के तहत अध्यात्म विभाग द्वारा अन्नाकूट का आयोजन

आध्यात्म विभाग की टीम द्वारा समाज में खुशहाली लाने के लिए निरंतर गतिविधियां की जा रही हैं। हाल ही में दीपावली के अवसर पर राज्य आनंद संस्थान के आह्वान पर हर घर दिवाली अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरतमंद लोगों तथा परिवारों की मदद की गई। इसके पश्चात राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह के अंतर्गत सर्वधर्म समन्वय की भावना को पोषित करने के उद्देश्य से गत दिवस कलेक्टर परिसर स्थित अध्यात्म विभाग के डीपीएल कार्यालय पर अन्नाकूट वितरण किया गया। अध्यात्म विभाग के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल ने भी इसमें भाग लिया। इस कार्य में विंग्स आफ हैप्पीनेस आनंद क्लब के युवा कार्यकर्ताओं ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में सहभागिता की। कार्यालय परिसर के साथ ही आमजनों को अन्नाकूट वितरण किया गया।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर को

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले में सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसम्बर को मनाया जाएगा। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए है कि जिले को झंडे एवं टोकन ध्वजों की राशि के संकलन के लिए टोकन स्वरूप उपलब्ध कराए गए झंडे के विरूद्ध सहयोग राशि एकत्रित कर कलेक्ट्रेट कार्यालय की नाजिर शाखा में 6 दिसम्बर तक जमा कराएं। राष्ट्रहित के इस कार्य में व्यक्तिगत रूप से रुचि लेकर दान राशि संकलित करने में सहयोग करें।

पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश के लिए सेकंड काउंसलिंग 28 नवंबर

प्रदेश के उत्कृष्ट तकनीकी शिक्षण संस्थान शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय शिवपुरी में प्रवेश हेतु संस्था स्तर की द्वितीय काउंसिलिंग 21 नवंबर से शुरू हो गई है। इच्छुक विद्यार्थी 28 नवम्बर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। प्राचार्य आरएस पंथ ने बताया गया कि कोविड-19 महामारी के कारण इस बार पीपीटी परीक्षा का आयोजन नहीं होने से संस्था में सत्र 2020-21 में रिक्त रह गई सीटों पर 10वीं में विज्ञान व गणित विषय बनाने विद्यार्थी को 28 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होंगे। संस्था में 28 नवम्बर सायं 5 बजे तक पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश हेतु उपस्थित होना होगा।

27 नेशनल एडवेंचर फेस्टिवल चंडीगढ़ में

नेशनल एडवेंटर फेस्टिवल का आयोजन 2 से 10 फरवरी 2021 तक चंडीगढ़ में आयोजित किया जा रहा है। नेशनल एडवेंटर में देशभर से 350 पुरूष एवं महिला वर्ग में 15 से 29 आयु वर्ग के युवक, युवतियां सम्मिलित हो सकते है। संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी एमके धौलपुरिया ने बताया कि इसमें जिले से 2 पुरूष एवं 2 महिला खिलाड़ियों को सम्मिलित कराया जाना है। नेशनल एडवेंचर में सहभागिता करने हेतु प्रत्येक खिलाड़ी को अपना पंजीयन कराना अनिवार्य है। जिसकी प्रत्येक खिलाड़ी को शुल्क 5000 रूपये राशि (18 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्त) निर्धारित है। नेशनल एडवेंचर क्लब खिलाड़ियों को आवास, भोजन, कैम्प की सुविधा प्रदान करेगा। खिलाड़ियों का यात्रा व्यय तक का वहन विभाग द्वारा किया जाएगा।

वीरपुर में समस्त योजनाओं के निर्माण कार्यों की जांच के लिए दल गठित

ग्राम पंचायत वीरपुर जनपद पंचायत खनियांधाना में वर्ष 2010-11 से वर्ष 2019-20 तक की अवधि में पदस्थ रहे सचिवों के कार्यकाल में समस्त योजनाओं से हुए निर्माण कार्यों की विस्तृत जांच हेतु जांच दल गठित किया गया है। उक्त जांच हेतु गठित दल द्वारा 15 दिवस में ग्राम पंचायत वीरपुर की विस्तृत जांच की जाकर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा ने बताया कि गठित जांच दल में अध्यक्ष के रूप में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी केके शर्मा, सदस्य के रूप में जनपद पंचायत खनियांधाना के सहायक यंत्री मिठ्ठन सिंह रघुवंशी, जिला पंचायत मनरेगा के लेखाधिकारी हेमंत पांडे को नियुक्त किया गया है। जांच को प्रभावित न किया जा सके इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव बृजेंन्द्र दुबे को कार्यालय जनपद पंचायत खनियांधाना में संलग्न किया गया है, जबकि सचिव पद का प्रभार ग्राम रोजगार सहायक पवन पुरोहित को सौंपा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस