शिवपुरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 की तैयारियों को लेकर गुरुवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों के साथ खरीदी के संबंध में चर्चा की। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा, अपर कलेक्टर आरएस बालोदिया, डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल और खरीदी प्रक्रिया से संबंधित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

25 जनवरी से समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन प्रारंभ होंगे और पंजीकृत किसान सोसाइटी पर समर्थन मूल्य पर अपनी उपज का विक्रय कर सकेंगे। इसके लिए जिले में तैयारी शुरू हो गई है। खरीदी प्रक्रिया में कोई समस्या न आए और पिछली जगह जहां समस्या उत्पन्ना हुई थी उसकी समीक्षा कर व्यवस्थाएं ठीक किए जाने को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई।

कलेक्टर ने कहा है कि जिन किसानों को निर्धारित दिवस के लिए एसएमएस भेजे जाते हैं, उन्हें सोसाइटी के माध्यम से भी फोन करके सूचना दी जाए। जिन हितग्राहियों से बात नहीं होती तो सचिव और जीआरएस के माध्यम से सूचित कराया जाए। सभी व्यवस्थाओं के लिए चेक लिस्ट तैयार की जाए। सप्ताह में दो बार स्टॉक सत्यापन टीम द्वारा किया जाए। उन्होंने कहा है कि यदि किसी सोसायटी पर कोई लापरवाही या अनियमितता बरती जाएगी, उस पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने भी खरीदी प्रक्रिया से जुड़े मुद्दों पर अवगत कराया और कहा कि इस बार सभी तैयारियां पूर्व से ही बेहतर कर ली जाए। जिससे खरीदी के दौरान अव्यवस्था ना हो। खरीदी प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि एक अभियान की तरह काम करना है। खरीदी केंद्रों पर निगरानी के लिए टीम गठित कर ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया एक माह तक चलेगी। जैसे ही पंजीयन प्रारंभ होंगे प्रति सप्ताह पंजीयन की जानकारी तहसीलदार को दी जाए। जिससे समय पर सत्यापन किया जा सके। बैठक में बारदाने, परिवहन आदि को व्यवस्थित करने के संबंध में भी चर्चा की गई। इस बार डिफॉल्टर समितियां को चि-ति कर स्वसहायता समूह को जिम्मेदारी दी जाएगी। जिसमें कोलारस और बदरवास क्षेत्र में बारह केंद्रों का संचालन स्व सहायता समूह द्वारा किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस