शिवपुरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

खनिज विभाग ने सुनारी चौकी क्षेत्र में अवैध रूप से रेत का परिहवन कर रहे एक डंपर को पकड़ा है। जिला खनिज अधिकारी पीके भदकारिया को सूचना मिली कि सुनारी चौकी क्षेत्र में अवैध रूप से एक डंपर रेत का परिवहन कर रहा है। इस सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करते हुए खनिज विभाग के द्वारा एक डंपर वाहन क्रं.एमपी 07 एचबी 9560 को अभिरक्षा में लिया गया और उसे सुनारी चौकी में रखवाया गया। इस दौरान थाने में शिकायती पत्र देते हुए बताया गया कि उक्त वाहन जांच के समय अवैध रूप से रेत का परिवहन कर रहा था जिसे पकड़ा गया और उक्त वाहन को अग्रिम आदेश तक अपनी अभिरक्षा में रखा जाए। उल्लेखनीय है कि करैरा में होने वाले अवैध परिवहन में सुनारी चौकी क्षेत्र से ही डंपरों को निकलना होता है। यह क्षेत्र अवैध रेत खनन के लिए बदनाम भी है। हालांकि अब जिले में रायल्टी के साथ रेत का परिवहन शुरू हो चुका है। माइनिंग का ठेका लेने वाले राज रियल एस्टेट को दो दिन पूर्व रायल्टी काटने की अनुमति मिल गई है।

कहीं भी मिले अवैध रेत उत्खनन या परिवहन तत्काल दें सूचना, होगी कार्यवाही

खनिज अधिकारी पीके भदकारिया ने आमजन से अपील की है कि जिले के कार्य क्षेत्र अंतर्गत कोई भी खदान यदि अवैध रूप से संचालित हो रही है और उसकी जानकारी कार्यालय कलेक्टर खनिज शाखा को दें। कोई भी व्यक्ति, संस्था, पंचायत, नगर पालिका, पत्रकार आदि इस प्रकार की जानकारी तत्काल कार्यालय कलेक्टर के खनिज शाखा के खनिज अधिकारी को लिखित, मौखिक एवं ई-मेल, समाचार पत्रों के माध्यमों से दे सकता है। जिससे अवैध माइनिंग पर नियमानुसार कार्यवाही कर रोक लगाई जा सकें। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा प्रकरण क्रमांक 75/2021 (गीता, लक्ष्‌मी मीना विरूद्ध मध्यप्रदेश शासन व अन्य) में 4 अप्रैल को पारित आदेश के अनुपालन में अवैध माइनिंग की रोकथाम की कार्यवाही की जा रही है।

इनका कहना है

हमें सूचना मिली थी कि एक डंपर वाहन में अवैध रूप से रेत का परिवहन किया जा रहा है जिसे मौके पर पहुंचकर पकड़ा गया और सुनारी चौकी की अभिरक्षा में आगामी आदेश तक कार्यवाही के लिए रखा गया है। इसके साथ ही पर्यावरण और खनिज विभाग के नियमों के मुताबिक की जाने वाली कार्यवाही के तहत 30 प्रतिशत जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। अन्यथा की स्थिति में वाहन को जब्त कर लिया जाएगा।

आरपी भदकारिया, खनिज अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close