शिवपुरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में स्थित सांख्यसागर झील में समय को जलकुंभी के कारण यहां पर नौकायान बंद हो गया है। इस झील में जलकुंभी बढ़ने के बाद पर्यटन विभाग द्वारा यहां पर चलाई जाने वाली बढ़ी नौका राजकुमारी का संचालन बंद होने से पर्यटक मायूस हैं। पूरी झील में चारों तरफ जलकुंभी बढ़ गई है और यह धीरे-धीरे पूरी झील को इसने अपने में समेट लिया है। बीते कुछ दिनों से जलकुंभी यहां पर बढ़ती जा रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर नेशनल पार्क के अधिकारी व वन विभाग के अफसरों को इस पर ध्यान देना चाहिए। गौरतलब है कि इस साख्यसागर झील को पिछले दिनों रामसर साइट में चिंहित किया गया इसके बाद भी यहां पर इस झील की हालत खराब हो रही है। यह प्रदेश की दूसरी रामसर साइट है।

नौकायान बंद होने से पर्यटक मायूस

पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद इस समय पर्यटक विभिन्ना पर्यटन स्थलों पर आ रहे हैं, लेकिन साख्यसागर झील में नौकायन बंद हो जाने से लोगों को मायूसी हाथ लग रही है। यहां पर घूमने आने वाले पर्यटकों का कहना है कि जलकुंभी के कारण जो नौकायन बंद हुआ है उस पर जिम्मेदार अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए। गौरतलब है कि नौकायान के लिए लाई गई वोट राजकुमारी का संचालन पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जाता है।

सूचना दी लेकिन नहीं हुई सुनवाई

पिछले दिनों पर्यटक विभाग के अधिकारियों ने इस झील में जलकुंभी बढ़ने के बाद राजकुमारी नौकायन का संचालन बंद हो जाने के बाद इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जलकुंभी का एरिया लगातार बढ़ता जा रहा है और आने वाले समय में जब इस एरिया और ज्यादा बढ़ जाएगा तो फिर इसे हटाने में और परेशानी आएगी। इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close