रन्नौद (नईदुनिया न्यूज)। कस्बे केआम-रास्ते पर कीच़ड़ फैली है। इससे कस्बेवासियों को परेशानी का सामना करना प़ड़ रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इस समस्या से नगर परिषद रन्नौद केजिम्मेदार अनजान बने हुए हैं। हालांकि इस गंदगी भरे मार्ग से अधिकारी और विधायक गुजरते हैं, लेकिन किसी ने अब तक सुध नहीं ली। बारिश शुरू होते ही लोगो का पैदल चलना तो दूर की बात है, वाहन से निकलना तक दूभर हो गया है।

जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी और सफाई कर्मचारियों की लापरवाही के चलते कस्बे में चारों ओर गंदगी का साम्राज्य है। गली-मोहल्लों में पसरी गंदगी और कीचड़ के कारण लोगों का निकलना भी मुश्किल हो गया। रास्तों पर पसरी गंदगी से निजात दिलाने के लिए क्षेत्रीय लोग कई बार जिम्मेदार अधिकारियों से शिकायत कर चुकेहैं, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया है। कस्बे को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता अभियान के तहत प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान पर लाखों रुपये खर्च किए गए है, लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही कस्बे में कहीं भी सफाई नहीं दे रही है। नगर के वार्ड क्रमांक 11 में गंदगी का यह आलम है कि लोगों का सड़क पर पैदल निकलना भी मुश्किल हो गया है। वार्ड में पानी निकासी के लिए बनाई गई नालियों की सफाई नहीं कराए जाने के कारण नालियां जाम हो गई है। घरों से निकलने वाला गंदा सड़क से बहता हुआ आसपास के खाली प्लॉटों में भर रहा है। पूरे क्षेत्र के दुर्गंध फैली रहती है। गंदगी के कारण बढ़ रहे मच्छरों से संक्रमित बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है।

शिकायतों के बाद भी नहीं हुआ समाधान

स्थानीय लोगों ने बताया कि वार्ड क्रमांक 11 की आबादी लगभग 1200 से 1500 के बीच है और लगभग 600 मतदाता है। इसके बाद भी सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों का कहना है चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधि वोट के लिए आश्वासन तो बहुत देते हैं लेकिन वोट लेने के बाद यहां पर कोई नहीं आता हैं। जनप्रतिनिधियों और जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण पसरी गंदगी के कारण लोगों को कीचड़ और गंदगी के बीच से होकर निकलना पड़ रहा है। बरसात के मौसम में परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है।

नाली नहीं होने से सड़क पर फैलीगंदगी

लोगों ने बताया कि वार्ड की गलियां ऐसी है, जहां पानी निकासी के लिए नालियां नहीं बनी है। नालियां नहीं होने से घरों का पानी सड़क पर बहता रहता है। सड़क पर हमेशा कीचड़ और गंदगी मची रहती है। नालियां नहीं होने जगह-जगह गंदा पानी जमा हो रहा है। सफाई कर्मचारियो द्वारा नियमित सफाई नहीं किए जाने के कारण गंदगी का अंबार लगा हुआ है। लोगों का कहना है कि सफाईकर्मी वार्ड में तभी सफाई के लिए आते हैं, जब कोई अधिकारी या नेता निरीक्षण के लिए आता है।

इनका कहना है

अधिकारियों की लापरवाही से सफाई कर्मचारी मनमाने ढंग से काम कर रहे हैं। उनका जब मन होता है सफाई कर जाते हैं। वार्ड में पिछले काफी समय से सफाईकर्मी सफाई करने के लिए नहीं आए हैं। खाली प्लॉटों के पास गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

-बल्लू जैन, निवासी रन्नौद।

इनका कहना है

मेरे पास कोलारस व रन्नौद का चार्ज है। नगर के सभी जगह की गंदगी की सफाई कराई जाएगी हमारी पहली प्राथमिकता है नगर साफ रहे सुंदर रहे।

महेश कुमार जाटव, सीएमओ, नगर परिषद, रन्नौद।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local