101 से 105 तक।

टीकमगढ़/ पृथ्वीपुर। नईदुनिया न्यूज

निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी हुई फसलें बर्बाद हो गईं हैं। इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों की आपबीती सुनने के साथ ही फसलों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निवाड़ी जिले के दौरे पर रहे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को दोपहर करीब ढ़ाई बजे भेड़फार्म स्थित हेलीपेड पर उतरे, जहां से कार द्वारा खिस्टोन गांव के लिए रवाना हो गए। वहां फसलों की जायजा लेते हुए उन्होंने किसानों को एक कार पर चढ़कर ही संबोधित किया। साथ ही लौटते समय उस पीड़ित महिला मक्खन देवी रजक से भी मिले, जिसका रो-रोकर ओलावृष्टि के हालात बयां करने वाला वीडियो वायरल हुआ था। महिला को सीएम ने तत्काल ही 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दिलाने की घोषणा की।

गौरतलब है कि पिछले दिनों हुई भारी ओलावृष्टि से किसानों की फसलें पूर्णतः नष्ट हो गई थीं। फसलें बर्बाद होने के बाद इस क्षेत्र से लगातार ही वीडियो वायरल हो रहे थे। इसके साथ ही राजस्व अमला भी नुकसान को लेकर सर्वे कर रहा था। लेकिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री स्वयं ही क्षेत्र में पहुंचे, जहां पर उन्होंने किसानों की आपबीती सुनी और नष्ट हुई फसलों का पूरा मुआवजा देने की बात कही। 20 मिनट से ज्यादा मुख्यमंत्री ने एक जीप वाहन पर खड़े होकर उपस्थित किसानों को भी संबोधित किया। इसमें मौके पर ही उन्होंने कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी को ठीक से पूरा सर्वे कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर लापरवाही हुई, तो नौकरी करने लायक संबंधितों को नहीं छोड़ूंगा।

मुख्यमंत्री से कहा कि दूर से फसलें हरी दिखती हैं, पर खेत में अंदर जाकर देखो, तो कुछ नहीं बचा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पृथ्वीपुर सहित जहां-जहां भी फसलों को नुकसान पहुंचा है, उसकी भरपाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को शीघ्रता से राहत की राशि का भुगतान कराएं। उन्होंने बताया कि निवाड़ी में सर्वे का काम लगभग पूर्णतः की ओर है। मुख्यमंत्री ने खेतों में फसल का जायजा लेने के बाद किसानों से चर्चा करते हुए कहा कि घबराना मत, मुसीबत का मिलकर मुकाबला करेंगे। आंख में आंसू मत लाना। संकट से बाहर निकाल लूंगा। प्रदेश में पृथ्वीपुर सहित जहां-जहां भी ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है उसकी भरपाई सरकार करेगी। यदि फसल का 50 प्रतिशत से अधिक का नुकसान हुआ है तो इसके लिए 30 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फसल बीमा का लाभ अलग से मिलेगा। साथ ही अल्पकालीन ऋण की वसूली स्थगित की जाएगी और अल्पकालीन फसल ऋण को मध्यकालीन ऋण में बदला जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि जनहानि के लिए 4 लाख, गाय-भैंस की मृत्यु पर 30 हजार रूपये और छोटे पशुओं बछड़ा-बछड़ी, बकरा-बकरी तथा मुर्गा-मुर्गी के लिए भी राहत राशि दी जाएगी। इसके अलावा यदि मकानों को छति हुई है, खपरेल को नुकसान पहुंचा, तो इसके लिए भी राशि दी जाएगी।

-------------------

दिव्यांग को एक लाख और मक्खन देवी को 50 हजार की सहायता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, क्षेत्रीय विधायक डा. शिशुपाल यादव, निवाड़ी विधायक अनिल जैन, कमिश्नर मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी अमले के साथ ग्राम खिस्टोन एवं सियाखास के किसान भज्जू यादव एवं जीवन लाल जैन के खेतों सहित अन्य किसानों की भी फसलों का मौके पर जायजा लिया। मौके पर ही खिस्टोन ग्राम के दिव्यांग सियाराम एवं उसकी पत्नि रामकुंवर को 1 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। इसके उपरांत उनका काफिला विधायक निवास पर रूका, जहां पर उन्होंने किसान परिवार की पीड़ित महिला मक्खन रजक निवासी बाबा खिरक वार्ड नंबर 9 से मुलाकात कर उन्हे संकट की घड़ी में हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुये 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

---------------

आवेदन लेने के बाद निराकरण का दिलाया भरोसा

मुख्यमंत्री के आगमन की सूचना प्राप्त होते ही बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच गए थे। मुख्यमंत्री को अपनी समस्या आवेदनों के माध्यम से बताने को लेकर आवेदकों की भीड़ उमड़ पड़ी। मौके पर आए लोगों से उनकी समस्याओं के आवेदन भी प्राप्त किए। इसमें शीघ्र निराकरण का भरोसा दिलाया। वहीं विधानसभा क्षेत्र के केशवगढ़ ग्राम में आकाशीय बिजली गिरने से 45 वर्षीय कुंवरलाल यादव की दर्दनाक मृत्यु हो गई थी, जिसे मुख्यमंत्री ने 4 लाख रूपये उनके स्वजनों को देने की घोषणा की। मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष अखिलेश अयाची, जतारा विधायक हरिंशंकर खटीक, लखन चंद्र जैन, अनिल पांडेय, पुरूषोत्तम जैन, मंडल अध्यक्ष आकाश अग्रवाल, राजेश साहू, सौरभ जैन, कल्लू जैन, केशव खटीक, मनोहर नायक, हेमा बुखारिया, ओमप्रकाश रावत, नंदराम कुशवाहा सहित बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी रही।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local