टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले की तीन-तीन नगर परिषदों में शनिवार को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया हुई है। इसमें सभी नगर परिषदों में भारतीय जनता पार्टी का कब्जा रहा। कांग्रेस अपने एक भी प्रत्याशियों को नगरीय निकायों के चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए जीत नहीं दिला सकी। टीकमगढ़ के जतारा में निर्वाचन प्रक्रिया हुई। जबकि खरगापुर और बड़ागांव धसान में निर्विरोध रूप से अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुना गया। जीत का प्रमाण पत्र मिलने के बाद भाजपाईयों ने विजयी जुलूस निकाला और खुशियां मनाईं। पूर्व मंत्री के पुत्र की जीत के बाद जतारा में खुशी का माहौल निर्मित रहा। वहीं कांग्रेसियों ने गड़बड़ी करने के आरोप लगा डाले। निर्वाचन को लेकर पुलिस और प्रशासन द्वारा भी कड़े इंतजाम किए गए थे, जिसमें बेरीकेट्स लगाकर भीड़ को परिसर के बाहर ही रोका गया था। जबकि सघन चैकिंग के बाद परिसर के अंदर पार्षदों को प्रवेश दिया गया। इस दौरान भारी पुलिसबल सभी नगरीय निकायों में तैनात किया गया था।

नगर परिषद बड़ागांव धसान

अध्यक्ष- भारती प्रजापति

भाजपा

बड़ागांव नगर परिषद में भाजपा की भारती प्रजापति को अध्यक्ष एवं भाजपा की ही फूलवती असाटी को उपाध्यक्ष निर्विरोध चुना गया है। शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर परिषद कार्यालय में निर्वाचन प्रक्रिया संपन्ना कराई गई। इन दोनों के अलावा किसी और पार्षद ने अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए फार्म नहीं डाला था। समय सीमा पूर्ण होने पर निर्वाचन अधिकारी एसडीएम सीपी पटेल ने भारती प्रजापति एवं फूलवती असाटी को निर्विरोध निर्वाचित किया। यहां पर अध्यक्ष पद महिला एससी एसटी वर्ग के लिए आरक्षित था। जबकि उपाध्यक्ष पद अनारक्षित था। चुनाव में भाजपा के 7 पार्षद चुनकर आए थे और कांग्रेस के तीन जबकि 5 पार्षद निर्दलीय रूप से चुनकर आए थे। चुनाव परिणाम की घोषणा होने के बाद से ही अध्यक्ष और और उपाध्यक्ष पद के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गई थी। आखिरकार भाजपा की भारती प्रजापति को अध्यक्ष और फूलवती असाटी को निर्विरोध रूप से उपाध्यक्ष घोषित किया गया। निर्वाचन प्रक्रिया की समय सीमा पूर्ण होने पर निर्वाचन अधिकारी ने अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए घोषणा की और प्रमाण पत्र दिए। इसके बाद नगर में विजयी जुलूस निकाला गया। लोगों ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का जोरदार स्वागत किया।

नगर परिषद जतारा

अध्यक्ष- अनुराग रामजी नायक

भाजपा

जतारा नगर परिषद में चुनाव के दौरान 15 वार्डों में पार्षद चुने गए थे। यहां पर 7 भारतीय जनता पार्टी, 1 कांग्रेस और 1 आम आदमी पार्टी के साथ ही 6 निर्दलीय पार्षद जीतकर आए थे। चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस के पार्षद ज्यादा न होने से वह निर्दलीय प्रत्याशियों के भरोसे रहे। लेकिन शनिवार को मतदान के दौरान पलड़ा भाजपा के पक्ष में भारी रहा। यहां पर चुनाव प्रक्रिया के दौरान तय समय में दो नामांकन जमा हुए थे, जिसमें भाजपा से पूर्व मंत्री सुनील नायक के पुत्र अनुराग रामजी नायक और दूसरी तरफ निर्दलीय प्रत्याशी चाहना साहू मैदान में थीं, जिसमें पार्षदों द्वारा मत डालने के बाद मतों की गिनती हुई। इसमें अनुराग रामजी नायक को 12 और चाहना साहू को महज 3 मत प्राप्त हुए। इसके अलावा उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के रिंकू पठान निर्विरोध चुने गए। बता दें कि कांग्रेस जिलाध्यक्ष नवीन साहू का जतारा गृह नगर है, जहां पर वह कांग्रेस का अध्यक्ष बैठाने की बात कर रहे थे। लेकिन पहले एक ही पार्षद को जीत दिला सके और अब अध्यक्ष पद पर भी भाजपा के काबिज होने से मैदान से बाहर हो गए।

नगर परिषद खरगापुर

अध्यक्ष- दीप्ति कोरी

भाजपा

खरगापुर नगर परिषद में भाजपा द्वारा अध्यक्ष बैठाया गया। यहां पर 15 वार्डों में से बहुमत किसी भी पार्टी को नहीं मिला था, जिसमें भाजपा को 6, कांग्रेस को 1 और निर्दलीय 8 प्रत्याशी पार्षद का चुनाव जीतकर आए थे। यहां पर कांग्रेस द्वारा अध्यक्ष पद पर काबिज होने के लिए निर्दलीयों को साधने की कोशिश की। लेकिन हालात ऐसे बने कि कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी भी मैदान में नहीं आया और फिर एक ही नामांकन दीप्ती कोरी का जमा किया गया। इसमें दीप्ती कोरी निर्विरोध अध्यक्ष पद पर काबिज हुईं। जबकि उपाध्यक्ष पद पर खरगापुर नगर परिषद में कांग्रेस प्रत्याशी वीर ब्रसंग दीवान साहब विजयी हुए। इसमें चुनाव के दौरान वीर ब्रसंग दीवानसाहब को 9 मत प्राप्त हुए। जबकि दूसरे प्रत्याशी मनोज सोनी को 6 मत प्राप्त हुए हैं। बताया गया कि पूर्व पार्षद किशोरी लाल की भतीजी वार्ड नंबर 7 की प्रत्याशी कुमारी दीप्ति कोरी पुत्री राकेश कोरी नवनर्वाचित पार्षदों की रायशुमारी से निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गईं। कुमारी दीप्ति कोरी लगभग उम्र 23 वर्ष है, इनकी शिक्षा स्नातक है। नगर में पहली बार स्नातक स्तर एवं सबसे कम उम्र की युवती अध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुई है।

निवाड़ी की तीनों नगर परिषद में भाजपा का कब्जा

निवाड़ी में शनिवार को नगर परिषद तरीचरकलां, ओरछा और पृथ्वीपुर नगर परिषद में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी की गई। इसमें सभी नगर परिषदों में भाजपा का कब्जा रहा, जिसमें तरीचरकलां में भाजपा से विजयी रोहित सूत्रकार को 8 मत प्राप्त हुए। जबकि पुक्खन को 7 मत प्राप्त हुए। रिटर्निंग ऑफीसर राकेश सिंह मरकाम ने रोहित सूत्रकार को विजयी प्रमाण पत्र सौंपा। इसके अलावा ओरछा में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी शिशुपाल सिंह राजपूत ने ओरछा नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है, उन्हें 10 मत प्राप्त हुए। जबकि कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी माया रामपाल राय को 5 मत मिले। नगर पंचायत चुनाव में 15 में से 7 वार्डों में जीत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने एकजुटता दिखाते हुए अध्यक्ष पद पर कब्जा जमा लिया। इस चुनाव में भाजपा विधायक अनिल जैन और जिलाध्यक्ष अखिलेश अयाची, पवन दुबे की मुख्य भूमिका में रही। शुरूआती समय में भाजपा में दो फाड़ नजर आ रही थी, लेकिन जैसे-जैसे चुनाव की तिथि नजदीक आई, वैसे-वैसे स्थिति स्पष्ट होती गई। बता दें कि यहां कांग्रेस ने नगर पंचायत चुनाव में चार वार्डों में जीत हासिल की। इसी प्रकार पृथ्वीपुर नगर परिषद में भाजपा ने कब्जा जमाया है। इसमें भाजपा से नीलू केशव खटीक और कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशीे विनीता कैलू अहिरवार ने अपना अपना नामांकन फार्म जमा किया। इसके उपरांत दोनों प्रत्याशियों के फार्म की जांच की गई, जिसमें दोनों फार्म सही पाए गए। इसी के साथ समय पर मतदान प्रकिया शुरू कराई गई, जिसमें सभी 15 पार्षदों ने मतदान किया। भाजपा की नीलू केशव खटीक को 9 और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय विनीता कैलू अहिरवार को 6 मत प्राप्त हुए। नीलू केशव खटीक 3 मत से जीत दर्ज की और वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए संजीव यादव ने जीत दर्ज की है। निर्वाचित हुए अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को रिटर्निग ऑफिसर के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। भाजपा के क्षेत्रीय विधायक डाक्टर शिशुपाल यादव के द्वारा निरंतर नगर परिषद पृथ्वीपुर के लिए 8 प्रत्याशी पार्षद पद पर विजयी हुए थे और नगर परिषद के लिए भाजपा ने बहुमत भी हासिल कर लिया था। लेकिन विधायक डा. यादव के द्वारा निरंतर पार्षदों से संपर्क रखा और रणनीति बनाकर नीलू केशव खटीक को अध्यक्ष पद के लिए और उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा समर्थित निर्दलीय संजीव यादव का नाम प्रस्तावित किया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close